विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

दिल्ली की तर्ज पर पांच और शहरों में खोले जाएंगे एम्स : नाइक

आयुष मंत्रालय ने 5 और शहरों में एम्स जैसे संस्थान शुरू करने के लिए सरकार से फंड की मांग की

Bhasha Updated On: Apr 08, 2017 09:14 PM IST

0
दिल्ली की तर्ज पर पांच और शहरों में खोले जाएंगे एम्स : नाइक

केंद्रीय आयुष मंत्रालय देश के पांच और शहरों में एम्स शुरू करने जा रहा है. ये अस्पताल दिल्ली के एम्स की तर्ज पर बनाए जा रहे हैं.

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद येस्सो नाइक ने शनिवार को अपने विभाग के लगाए ‘आरोग्य मेले’ में शामिल होने के बाद संवाददाताओं को बताया, ‘हमने दिल्ली में एम्स की तर्ज पर देश का पहला अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान तैयार किया है. हमने लगभग पांच और शहरों में ऐसे संस्थान शुरू करने के लिए सरकार से कोष की मांग की है.’

पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों की हुई अनदेखी

कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए नाइक ने कहा कि आजादी के बाद देश की पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों के प्रचार और विकास की अनदेखी की गई.

उन्होंने कहा, ‘मैं किसी का नाम नहीं लूंगा लेकिन आजादी के बाद देश की पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों को दबाया गया. नरेंद्र मोदी सरकार ने इन पद्धतियों को बढ़ावा देने के लिए अलग से आयुष मंत्रालय का गठन किया.’

कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने नाइक से कहा कि, उनके मंत्रालय को भोपाल में योग और प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र खोलना चाहिए. जिसपर आयुष मंत्री ने भरोसा दिलाया कि प्रदेश सरकार के विस्तृत प्रस्ताव बनाकर भेजने पर इस बारे में उचित कदम उठाए जाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi