S M L

बिहार: कांग्रेस ने अपने नेताओं की जाति बताई तो बीजेपी ने बताया 'भारतीय'

कांग्रेस के नेताओं के पोस्टर लगने के एक-दो दिन बाद ही बीजेपी ने अपने नेताओं की होर्डिंग लगाई है, जिसमें सभी को भारतीय बताया गया है

Updated On: Sep 28, 2018 04:46 PM IST

FP Staff

0
बिहार: कांग्रेस ने अपने नेताओं की जाति बताई तो बीजेपी ने बताया 'भारतीय'

हाल ही में बिहार कांग्रेस ने एक पोस्टर लगाया था जिसमें तमाम नेताओं की जातियों का वर्णन था. इसके एक दो दिन बाद ही यानी शुक्रवार को बिहार बीजेपी ने कांग्रेस के पोस्टर का जवाब अपने अंदाज में दिया. बिहार बीजेपी ने पोस्टर लगाया और नेताओं की जातियों की जगह उनके पहचान में भारतीय लिखा गया. इन पोस्टरों से साफ जाहिर होता है कि लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी और कांग्रेस की रणनीति क्या है.

कांग्रेस के पोस्टर का जवाब देने के लिए बीजेपी ने भी पोस्टर का ही सहारा लिया. बीजेपी की होर्डिंग में सबसे पहले पीएम मोदी और अमित शाह की तस्वीर है. इसके बाद बिहार बीजेपी और पार्टी के तमाम बड़े नेताओं की तस्वीर है. बीजेपी और कांग्रेस के पोस्टर में अंतर सिर्फ इतना है कि कांग्रेस के पोस्टर में सारे नेताओं की जातियां लिखी हुई थीं और बीजेपी के पोस्टर में भारतीय लिखा गया है.

इस पोस्टर को बीजेपी युवा मोर्चा ने लगाया है और पार्टी की राष्ट्रवादी विचार को जनता के सामने रखने के साथ-साथ कांग्रेस के पोस्टर और जातिवादी राजनीति पर पलटवार भी किया है.

कांग्रेस के पोस्टर में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की फोटो के सामने ब्राह्मण समुदाय लिखा हुआ था. यानी उन्हें ब्राह्मण बताया गया. पोस्टर के सबसे ऊपर लिखा गया था- 'नव नियुक्त बिहार कांग्रेस कार्य समिति में सामाजिक समरसता की मिसाल कायम करने के लिए राहुल गांधी और शक्ति सिंह गोहिल का आभार'

इसके अलावा पोस्टर पर भूमिहार और पिछड़ा समुदाय के लोगों का भी जिक्र किया था. इस पोस्टर के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे जिसके बाद यह अंदाजा लगाया जा रहा था कि आने वाले दिनों में इस पर राजनीति तेज होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi