In association with
S M L

एमसीडी चुनाव: बीजेपी पांच निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए भी मांग रही है वोट

अपने प्रत्याशियों का नामांकन खारिज होने के बाद बीजेपी का नया दांव

Ravishankar Singh Ravishankar Singh Updated On: Apr 14, 2017 01:42 PM IST

0
एमसीडी चुनाव: बीजेपी पांच निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए भी मांग रही है वोट

दिल्ली नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए भी दरवाजे खोल दिए हैं. चुनाव आयोग द्वारा कुछ पार्टियों के उम्मीदवारों के नामांकन रद्द कर दिए जाने के बाद कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों की लॉटरी लग गई है.

पार्टियों के अपने आधिकारिक प्रत्याशियों के पर्चे रद्द होने के बाद बीजेपी और स्वराज इंडिया पार्टी ने निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थन का एलान किया है.

बपरौला, अबुल फजल इंक्लेव, किशनगंज, ईस्ट विनोद नगर और लाडो सराय वार्डों में बीजेपी प्रत्याशियों के नामांकन को चुनाव आयोग ने रद्द कर दिया था.

बीजेपी ने बापरौला से अमृता रश्मि, अबुल फजल इंक्लेव से गुलफाम, किशनगंज से ट्विंकल कालिया, ईस्ट विनोद नगर से राहुल सिंह और लाडो सराय से लता सोनी को समर्थन देने का एलान किया है.

चुनाव प्रचार के दौरान कार्यकर्ताओं के साथ अमृता रश्मि

चुनाव प्रचार के दौरान कार्यकर्ताओं के साथ अमृता रश्मि

ये सारे निर्दलीय उम्मीदवार अब बीजेपी के समर्थन से चुनाव तो लड़ेंगे पर इनको पार्टी का चुनाव चिन्ह नहीं मिलेगा. आरएसएस और बीजेपी संगठन के लोगों ने अब इन उम्मीदवारों के लिए वोट मांगने का काम शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें: बड़ी पार्टियों का सिरदर्द बने बागी और निर्दलीय

दिल्ली बीजेपी प्रभारी श्याम जाजू फ़र्स्टपोस्ट हिंदी से बात करते हुए कहते हैं, ‘हमारे 6 उम्मीदवारों का चुनाव आयोग ने नामांकन खारिज कर दिया था. दिल्ली हाईकोर्ट ने त्रिलोकपुरी वार्ड के उम्मीदवार की नामांकन रद्द करने के चुनाव आयोग के फैसले को निरस्त कर दिया. अब बाकी बची 5 जगहों पर हम लोगों ने जांच-परख कर निर्दलीय उम्मीदवारों को समर्थन देने का फैसला किया है.’

श्याम जाजू आगे कहते हैं, ‘पार्टी की रणनीति है कि साफ छवि और सामाजिक सरोकार रखने वाले पांच निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए भी चुनाव प्रचार किया जाए.’

twinkle kalia

ट्विंकल कालिया

बीजेपी ने किशनगंज वार्ड से जिस ट्विंकल कालिया को समर्थन देने का फैसला किया है,  उन्होंने स्वराज इंडिया पार्टी की उम्मीदवार के तौर पर किशनगंज से नामांकन दाखिल किया था.

ट्विंकल कालिया के पास देश की पहली महिला एंबूलेंस ड्राइवर होने का तमगा है. कालिया अपने इलाके में शव वाहन की सुविधा संचालित करती आ रही हैं. स्वराज इंडिया ने कड़ी प्रक्रिया अपनाने के बाद कालिया को अपना उम्मीदवार बनाया था.

ये भी पढ़ें: 'फीकी' चाय पर चर्चा से मिठास घोलने की कोशिश में केजरीवाल

एमसीडी चुनाव अपने चरम पर है. सभी पार्टियां अपने-अपने प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही हैं. ऐसे में जीतने वाले वैसे निर्दलीय उम्मीदवार दूसरी पार्टियों की पसंद बन गए हैं जिनकी छवि साफ-सुथरी है.

दिल्ली के एमसीडी चुनाव में बीजेपी कमल चुनाव चिन्ह के लिए नहीं बल्कि हाथी, घड़ी, हीरा और सीटी के लिए भी वोट मांग रही है. बीजेपी रणनीतिकारों का कहना है कि इनमें जो उम्मीदवार जीत जाएगा उसको पार्टी में शामिल करा लिया जाएगा.

lata

लता सोनी

24-दक्षिण बपरौला सुरक्षित सीट से बीजेपी ने अमृता रश्मि को समर्थन दिया है. अमृता रश्मि को चुनाव आयोग के तरफ से सीटी चुनाव चिन्ह मिला है.

10-पूर्व ईस्ट विनोद नगर से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे राहुल सिंह को बीजेपी ने समर्थन दिया है. राहुल सिंह को चुनाव आयोग ने घड़ी चुनाव चिन्ह आवंटित कर रखा है.

102-दक्षिण अबुल फजल इंक्लेव से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे गुलफाम को भी बीजेपी ने समर्थन दिया है. गुलफाम का चुनाव चिन्ह हीरा है.

81-उत्तर किशनगंज सीट महिलाओं के लिए सुरक्षित है. बीजेपी ने यहां से ट्विंकल कालिया को समर्थन देने का फैसला किया है. ट्विंकल कालिया स्वराज इंडिया पार्टी से उम्मीदवार थीं. इनका चुनाव चिन्ह भी सीटी है.

67-दक्षिण लाडो सराय सीट महिला एससी से सुरक्षित है. लता सोनी यहां से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रही हैं, हाथी इनका चुनाव चिन्ह है. बीजेपी ने लता सोनी को समर्थन दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi