S M L

ADVANTAGE ASSAM: भारत दुनिया में सबसे आकर्षक निवेश स्थल, पूर्वोत्तर अहम कड़ीः मोदी

उन्होंने नॉर्थ ईस्ट के राज्यों को अष्टलक्ष्मी नाम दिया और कहा इनका बढ़ना देश का बढ़ना है

FP Staff Updated On: Feb 03, 2018 03:35 PM IST

0
ADVANTAGE ASSAM: भारत दुनिया में सबसे आकर्षक निवेश स्थल, पूर्वोत्तर अहम कड़ीः मोदी

शनिवार का दिन पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए अहम रहा. असम में पहली बार वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे आकर्षक निवेश स्थल बन गया है. यही वजह है कि 2016- 17 में भारत में 60 अरब डालर का सर्वाधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हुआ.

उन्होंने कहा कि हमने ‘पूर्व में काम करो नीति’ तैयार की और पूर्वोत्तर क्षेत्र इसके केन्द्र में है. भारत की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार तभी तेज होगी जब पूर्वोत्तर और यहां के लोगों का चौतरफा विकास होगा. बजट में घोषित आयुष्मान भारत, स्वास्थ्य बीमा योजना से देश के 45 से 50 करोड़ लोगों को फायदा होगा. इससे दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में बड़े अस्पतालों की स्थापना की संभावना बढ़ गई है.

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने अब तक एक करोड़ घर बनाए गए हैं. इस वर्ष के साथ अगले साल भी 51 लाख नए घर बनाए जाएंगे. वहीं उर्जा क्रांति की बात करते हुए उन्होंने कहा कि उजाला योजना से हर परिवार में 400 से 500 रुपए बिजली बचत हो रही है. 40 करोड़ से ज्यादा एलईडी बांट गए हैं. 15000 करोड़ रुपए की बचत हर साल हो रही है इससे. आसियान देशों में एलईडी बल्ब की मांग बढ़ी है. इसका लाभ भारत के उद्योग जगत को उठाना चाहिए.

आठ करोड़ महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन देगी सरकार 

नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस सरकार की लक्ष्य तय कर काम करने की कार्य संस्कृति है. 2019 तक पांच करोड़ गरीब महिलाओं को मुफ्त गैस देना था. 3 करोड़ तीन लाख लोगों को इसका लाभ मिल चुका है. इस बजट में तय किया है उज्जवला योजना के तहत और 8 करोड़ महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाएगा.

भारतमाला प्रोजेक्ट की बात करते हुए कहा कि इसके तहत 35 हजार किलोमीटर सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है. केंद्र सरकार नॉर्थ ईस्ट की जरूरत को देखते हुए योजनाएं बना रही है.

उन्होंने नॉर्थ ईस्ट के राज्यों को अष्टलक्ष्मी नाम दिया और कहा इनका बढ़ना देश का बढ़ना है. ट्रांसफॉर्मेशन बाई ट्रांसपोर्टेशन से इस क्षेत्र की तस्वीर को बदलने का काम किया जा रहा है.

बिजनेस फ्रेंडली और डेवलपमेंट फ्रेंडली बन रहा है असम 

असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने असम को बिजनेस फ्रेंडली और डेवलपमेंट फ्रेंडली बनाया है. गुवाहाटी को आसियान देशों के साथ बिजनेस हब के तौर पर विकसित कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े तीन वर्ष में केंद्र सरकार की तरफ से और पिछले डेढ़ वर्ष में, असम सरकार की तरफ से किए गए प्रयासों का परिणाम दिखाई देने लगा है। आज जितने व्यापक पैमाने पर ये आयोजन हो रहा है, वो कुछ वर्ष पहले तक कोई सोच भी नहीं सकता था.

मोदी ने कहा अब हम लगभग 1,300 करोड़ की लागत राशि से नेशनल बंबू मिशन को मजबूत कर रहे हैं. ये इसीलिए संभव हुआ है क्योकि 'देश में कुछ बदल नहीं सकता' कि सोच बदल गई है. लोगों में हताशा की जगह अब हौसला और आशा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi