S M L

अमानतुल्ला खान की हो सकती है दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के तौर पर वापसी

उन्हें मार्च 2016 में अध्यक्ष निर्वाचित किया गया था और कथित भर्ती घोटाले के सिलसिले में वक्फ बोर्ड के कार्यालय में एसीबी की छापेमारी के बाद इस्तीफा देना पड़ा था

Updated On: Nov 26, 2017 07:59 PM IST

Bhasha

0
अमानतुल्ला खान की हो सकती है दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के तौर पर वापसी

आम आदमी पार्टी (आप) विधायक अमानतुल्ला खान फिर से दिल्ली वक्फ बोर्ड का अध्यक्ष बन सकते हैं. अमानतुल्ला के पिछले सप्ताह वक्फ बोर्ड का सदस्य निर्वाचित होने के बाद इसकी संभावना प्रबल हो गई है.

ओखला विधायक ने पिछले साल सितंबर में अनियमितता के आरोपों के बीच इस्तीफा दे दिया था. वह करीब छह महीने तक दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष रहे.

सात सदस्यों वाला नया बोर्ड गठित करने की प्रक्रिया चल रही है. खान को पिछले सप्ताह निकाय का सदस्य निर्वाचित किया गया था.

सूत्रों ने बताया कि अध्यक्ष के तौर पर खान का निर्वाचन ‘लगभग निश्चित’ है और दिल्ली सरकार द्वारा बोर्ड के चार सदस्यों के मनोनयन के बाद यह साकार होगा.

सूत्रों ने बताया, 'एक सरकारी अधिकारी, इस्लामी विद्वान, सामाजिक कार्यकर्ता और बार काउन्सिल के सदस्यों समेत मनोनीत सदस्यों के बारे में एक फाइल उपराज्यपाल के पास पड़ी है. उनकी मंजूरी के बाद बोर्ड अध्यक्ष का निर्वाचन करेगा.' बोर्ड के तीन निर्वाचित सदस्यों में से कोई एक अध्यक्ष बन सकता है.

बोर्ड के दो अन्य निर्वाचित सदस्यों में कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य परवेज हाशमी और चौधरी शरीफ शामिल हैं. शरीफ को मुतवल्ली :प्रबंधक: कोटा से निर्वाचित किया गया है.

वक्फ बोर्ड अध्यक्ष के तौर पर खान का पिछला कार्यकाल भ्रष्टाचार के आरोपों और भ्रष्टाचार निरोधी शाखा की तरफ से जांच और छापे से घिरा था.

उन्हें मार्च 2016 में अध्यक्ष निर्वाचित किया गया था और कथित भर्ती घोटाले के सिलसिले में वक्फ बोर्ड के कार्यालय में एसीबी की छापेमारी के बाद इस्तीफा देना पड़ा था.

इसके बाद सीबीआई ने खान के बोर्ड का अध्यक्ष रहने के दौरान कथित तौर पर हुई अनियमितताओं की जांच के लिये एक मामला दर्ज किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi