S M L

आयुष्मान योजना मोदी सरकार का एक और ‘सफेद हाथी’ : आप

पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आप सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना की पैरोकार है. आयुष्मान योजना सार्वभौमिक बीमा सुविधा से लैस नहीं है. इसलिए इसका विफल होना तय है

Updated On: Sep 28, 2018 09:24 PM IST

Bhasha

0
आयुष्मान योजना मोदी सरकार का एक और ‘सफेद हाथी’ : आप

आम आदमी पार्टी ने केन्द्र सरकार द्वारा हाल में स्वास्थ्य बीमा के लिए शुरु की गई आयुष्मान भारत योजना को लोगों की जरूरत की तुलना में नाकाफी बताते हुए इस योजना को मोदी सरकार का ‘सफेद हाथी’ बताया है.

आप ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा शुक्रवार को दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा आयुष्मान योजना को लागू नहीं करने के आरोप का जवाब देते हुए कहा कि केन्द्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में दिल्ली के कुल 50 लाख परिवारों में से महज छह लाख परिवार ही शामिल हो पाए हैं. पार्टी ने इस योजना का दायरा बेहद सीमित होने के कारण इसे नाकाफी बताते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना मोदी सरकार की विफल योजनाओं का एक और नमूना है.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बीते रविवार को झारखंड से इस योजना की देशव्यापी शुरुआत की थी. शाह ने दिल्ली में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए आप सरकार पर राजनीतिक विद्वेष के चलते दिल्ली में इस योजना को लागू नहीं करने का आरोप लगाया.

आयुष्मान योजना का विफल होना तय:

पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आप सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा योजना की पैरोकार है. आयुष्मान योजना सार्वभौमिक बीमा सुविधा से लैस नहीं है. इसलिए इसका विफल होना तय है.

आप ने इसके जवाब में दिल्ली सरकार की त्रिस्तरीय सुरक्षा कवच वाली स्वास्थ्य योजना को सार्वभौमिक स्वास्थ्य सुविधा से युक्त होने का हवाला देते हुए कहा कि प्राथमिक चिकित्सा सुविधा के लिए मोहल्ला क्लीनिक, माध्यमिक स्तर पर पॉलीक्लीनिक और इसके बाद स्पेशिएलिटी अस्पतालों के दिल्ली मॉडल की दुनिया भर में सराहना हो रही है. पार्टी ने कहा कि केन्द्र सरकार को दिल्ली के चिकित्सा मॉडल को देश में लागू करना चाहिए.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi