विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

मन की बात: पीएम मोदी ने कहा, 15 अगस्त को संकल्प दिवस के रूप में मनाएं

लोगों कि शिकायतों को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी अपना भाषण 40 से 50 मिनट में समेटने की कोशिश करेंगे

FP Staff Updated On: Jul 30, 2017 01:04 PM IST

0
मन की बात: पीएम मोदी ने कहा, 15 अगस्त को संकल्प दिवस के रूप में मनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 34वीं बार रेडियो पर देश की जनता से 'मन की बात' की. मन की बात में पीएम ने कहा कि कई लोगों ने उनसे शिकायत की कि 15 अगस्त के भाषण काफी लंबे होते हैं. उन्होंने कहा कि लोगों कि शिकायतों को ध्यान में रखते हुए वह इस बार अपना भाषण 40 से 50 मिनट में समेटने की कोशिश करेंगे. पीएम मोदी ने 15 अगस्त के लिए लोगों से ट्विटर पर सुझाव मांगे हैं.

पीएम मोदी ने पिछले दिनों आयोजित वीमेन वर्ल्डकप के दौरान टीम इंडिया को देशभर से मिले उत्साह और फाइनल में हार के बाद भी देशवासी जिस तरह टीम के साथ खड़े रहे और खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया पीएम ने इसकी भी तारीफ की.

मन की बात की मुख्य बातेः

- पीएम ने अपने भाषण की शुरुआत पर्यावरण से की. उन्होंने कहा कि पर्यावरण में आ रहे बदलाव से बहुत कुछ बदल रहा है. उन्होंने देश के कई हिस्सों में आई बाढ़ पर चर्चा करते हुए कहा कि सरकार की नजर है और वह हरसंभव मदद की कोशिश कर रही है. उन्होंने मुश्किल घड़ी में आगे आकर लोगों की मदद करने वालों की तारीफ की. - इस महीने की शुरुआत में लागू हुए गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (जीएसटी) पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश में जीएसटी का सकारात्मक असर पड़ा है. उन्होंने कहा कि इससे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली है. चीजें सस्ती हुई हैं. उन्होंने जीएसटी के लिए सभी राज्यों को बधाई दी.

- पीएम ने अगस्त को क्रांति का महीना बताते हुए कहा कि इसी महीने भारत में आजादी की क्रांति हुई थी. उन्होंने कहा कि 1857 को क्रांति शुरू हुई, समय बदला, पीढ़ियां बदलीं पर आजादी का आंदोलन चलता रहा जो 1947 तक चला. पीएम ने कहा कि हम इस साल भारत छोड़ो आंदोलन की 75 वर्षगांठ मना रहे हैं. उन्होंने महात्मा गांधी और 'भारत छोड़ो' का नारा देने वाले डॉ युसुफ मेहर अली को याद किया.

- इस साल हमारी आजादी को 70 साल पूरे हो जाएंगे. 70 सालों में देश में रोजगार बढ़ाने, बेरोजगारी कम करने के लिए प्रयास किए गए. उन्होंने इस साल 15 अगस्त को संकल्प दिवस के रूप में मनाने की अपील की. उन्होंने कहा कि गरीबी, जातिवाद, संप्रदायवाद से भारत को मुक्त करने का संकल्प लें.

- पीएम ने कहा रक्षाबंधन, गणेश पूजा, दिवाली जैसे त्योहारों में कितने लोगों को रोजगार मिलता है. उन्होंने कहा कि त्योहारों में पर्यावरण संरक्षण की भी जरूरत है. उन्होंने देशवासियों से अपील की इन त्योहारों में गरीबों की मदद का संकल्प लें.

पिछले दिनों आई एक रिपोर्ट के मुताबिक मन की बात कार्यक्रम के जरिए ऑल इंडिया रेडियो अब तक 10 करोड़ रुपए की कमाई कर चुकी है. पिछले दिनों मन की बात के 34वें संस्करण की घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने ट्विटर पर लोगों से सुझाव मांगे थे.

साभार: न्यूज़18 हिंदी

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi