S M L

2019 चुनाव में बीजपी को हराने के लिए कांग्रेस में बड़े बदलाव, राहुल गांधी ने बनाई 3 टीमें

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 9 सदस्यीय कोर ग्रुप समिति, 19 सदस्यीय घोषणापत्र समिति और 13 सदस्यीय प्रचार समिति का गठन किया है

Updated On: Aug 25, 2018 06:23 PM IST

FP Staff

0
2019 चुनाव में बीजपी को हराने के लिए कांग्रेस में बड़े बदलाव, राहुल गांधी ने बनाई 3 टीमें
Loading...

2019 के आम चुनाव से पहले कांग्रेस में सांगठनिक स्तर पर बदलाव का दौर जारी है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 9 सदस्यीय कोर ग्रुप समिति, 19 सदस्यीय घोषणापत्र समिति और 13 सदस्यीय प्रचार समिति का गठन किया है.

पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत की ओर से जारी बयान के मुताबिक 9 सदस्यीय कोर ग्रुप समिति में एके एंटनी, पी चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद, अशोक गहलोत, मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल, जयराम रमेश, रणदीप सुरजेवाला और केसी वेणुगोपाल के नाम शामिल हैं.

वहीं 19 सदस्यीय घोषणापत्र कमेटी में पी चिदंबरम, सलमान खुर्शीद और शशि थरूर को जगह दी गई है. इसके अलावा इसमें महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, जयराम रमेश, शैलजा कुमारी, रघुवीर मीणा, बिंदू कृष्णण समेत कई नेताओं को जगह मिली है.

कांग्रेस की प्रचार समिति में भक्त चरण दास, मिलिंद देवड़ा, रणदीप सुरजेवाला, मनीष तिवारी, प्रमोद तिवारी, जयवीर शेरगिल सहित 13 नेताओं को शामिल किया गया है.

बीते मंगलवार को भी राहुल गांधी ने कांग्रेस में किया था फेरबदल

इससे पहले बीते मंगलवार को भी राहुल गांधी ने अपनी टीम में फेरबदल करते हुए वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा को कांग्रेस के कोषाध्यक्ष पद से हटा दिया था. उनकी जगह राज्यसभा सांसद अहमद पटेल को इसकी जिम्मेदारी दी गई है.

इस बदलाव के तहत मोतीलाल वोरा को महासचिव (प्रशासन) बनाया गया था. वहीं आनंद शर्मा को पार्टी के विदेश विभाग का सचिव बनाया गया था. उन्हें कर्ण सिंह के स्थान पर पार्टी के विदेश मामलों के विभाग का अध्यक्ष बनाया गया था.

कांग्रेस अध्यक्ष के निर्णय के बाद सीपी जोशी की जगह लुईजिन्हो फ्लेरियो को पूर्वोत्तर के राज्यों (असम को छोड़कर) का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया गया था.

राहुल गांधी की नई टीम में लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार को कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्लूसी) में बतौर स्थाई आमंत्रित सदस्य शमिल किया गया है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi