S M L

मिजोरम चुनाव 2018: उम्र की चिंता छोड़ 108 साल के उपा ने दिया वोट

मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटों के लिए करीब में 71 प्रतिशत मतदान हुआ. लोगों में सुबह से ही मतदान के लिए उत्साह देखा गया

Updated On: Nov 29, 2018 12:54 PM IST

FP Staff

0
मिजोरम चुनाव 2018: उम्र की चिंता छोड़ 108 साल के उपा ने दिया वोट

मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटों के लिए करीब में 71 प्रतिशत मतदान हुआ. लोगों में सुबह से ही मतदान के लिए उत्साह देखा गया. युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक ने अपने मत का उपयोग किया. लेकिन इस सब के बीच एक मतदाता ऐसा भी थे, जिनकी उम्र 108 साल है और ये मिजोरम के सबसे बुजुर्ग वोटर हैं.

इतनी उम्र में आम लोग शायद ही चल फिर पाते हैं. लेकिन जेमाबाक नॉर्थ कॉन्सीटेंसी से, उपा फिर भी सुबह-सुबह तैयार होकर अपना वोट डालने के लिए निकले. चुनाव अधिकारियों के घेरे में उपा लाल रंग की टी-शर्ट पहने मतदान केंद्र पहुंचे और वोट करने के बाद उन्होंने गर्व के साथ उंगली पर स्याही का निशान दिखाया. अधिकारियों के मुताबिक, 18 साल और उससे अधिक उम्र के हजारों लोग सुबह सात बजे से ही लंबी कतारों में अपना मत डालने के लिए पहुंच गए थे.

मुख्य चुनाव अधिकारी आशीष कुंद्रा ने कहा, 'यह वास्तव में संतुष्टि देने वाला है कि लोग अपनी उम्र के बारे में सोचे बगैर घरों से निकलर वोट देने पहुंचे. हमने देखा युवाओं ने बुजुर्गों की वोट डालने में मदद की. ये लोकतंत्र की ताकत को दर्शाता है. हर एक वोट की अपनी अहमियत है. आपको बता दें कि मिजोरम में कुल 7,70,395 मतदाता हैं, जिनमें महिला मतदाताओं की संख्या 3,94,897 है. जब कि कुल 209 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है, जिनमें केवल 15 महिलाएं हैं.

राज्य में जहां एक ओर मुख्यमंत्री ललथनहवला तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश में जुटे हैं. वहीं बीजेपी की कोशिश पूर्वोत्तर में कांग्रेस को उसके आखिरी गढ़ से उखाड़ फेंकने की है. वर्ष 2013 में भाजपा यहां खाता भी नहीं खोल पाई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi