S M L

100 फीसदी संभावनाएं हैं कि EVM हैक की जा सकती है: चंद्रबाबू नायडू

टीडीपी प्रमुख ने कहा, ‘तकनीक का दुरुपयोग करना आसान है, यह खासतौर से उस व्यक्ति के लिए काफी आसान है जो सॉफ्टवेयर प्रोग्राम तैयार करता है'

Updated On: Jan 26, 2019 08:47 PM IST

FP Staff

0
100 फीसदी संभावनाएं हैं कि EVM हैक की जा सकती है: चंद्रबाबू नायडू

एक और विपक्षी दल के नेता ने EVM की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया है. इसबार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) के 100 फीसदी तक हैक होने का दावा किया है. शनिवार को चंद्रबाबू  नायडू ने चेतावनी देते हुए कहा कि हैकर्स के हाथों लोकतंत्र की कुर्बानी नहीं दी जा सकती.

इसी के साथ तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख ने मांग की है कि भारत के निर्वाचन आयोग को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि VVPAT पर्चियां 100 फीसदी तक निकलें या पुरानी मतपत्र व्यवस्था शुरू की जाए. उन्होंने टीडीपी के सांसदों की एक सभा को संबोधित करते हुए यह बात कही. उनका मानना है कि कोई भी तकनीक का दुरुपयोग कर सकता है.

टीडीपी प्रमुख ने कहा, ‘तकनीक का दुरुपयोग करना आसान है. यह खासतौर से उस व्यक्ति के लिए काफी आसान है जो सॉफ्टवेयर प्रोग्राम तैयार करता है. निर्वाचन आयोग केवल रेफरी है. उसे ऐसी प्रणाली लागू नहीं करनी चाहिए जिस पर भरोसा ना हो.’

विपक्ष का कहना, EVM से हो सकती है छेड़छाड़

चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि यहां तक कि विकसित देश भी EVM का इस्तेमाल नहीं कर रहे और निर्वाचन आयोग को ऐसी प्रणाली का इस्तेमाल करने का दबाव नहीं बनाना चाहिए जिस पर भरोसा ना हो. गौरतलब है कि विपक्षी दल चुनावों के दरमियान EVM से छेड़छाड़ का आरोप लगाते रहे हैं.

हाल ही में एक नकाबपोश द्वारा EVM को हैक किए जाने की संभावना का दावा किया गया था. जिसके बाद एक बार फिर इस विवाद ने सुर्खियां बटोरी थीं. विपक्षी दल फिर से मतपत्र व्यवस्था से चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं. विपक्षी दल पिछले कई चुनावों के दौरान EVM और स्ट्रॉन्ग रूम से छेड़छाड़ को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत करते रहे हैं.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi