S M L

10 % Reservation: जब कपिल सिब्बल ने पूछा आरक्षण पर चर्चा में रविशंकर प्रसाद को शौचालय क्यों याद आया?

कपिल सिब्बल ने अपनी चर्चा के बीच यह भी कहा कि आज यह आरक्षण देने के लिए तैयार हैं. लेकिन जब इसी आरक्षण की मांग हार्दिक पटेल ने की थी तो उस पर राजद्रोह का चार्ज लगा दिया था

Updated On: Jan 09, 2019 09:00 PM IST

FP Staff

0
10 % Reservation: जब कपिल सिब्बल ने पूछा आरक्षण पर चर्चा में रविशंकर प्रसाद को शौचालय क्यों याद आया?

राज्य सभा में 10 फीसदी आरक्षण पर चर्चा के दौरान कपिल सिब्बल का निशाना केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद रहे हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब आरक्षण के मुद्दे पर बहस हो रही हो और जिक्र शौचालय और मुद्रा लोन का हो.

सिब्बल से पहले रविशंकर प्रसाद ही चर्चा में बोल रहे थे. उन्होंने अपनी बात रखते हुए यह भी कहा कि महिलाओं का खास ध्यान रखते हुए नरेंद्र मोदी सरकार ने 9 करोड़ शौचालय बनाया है.

8 लाख सालाना कमाने वाले गरीब कैसे?

कपिल सिब्बल ने कहा कि सरकार ने बिना डाटा जुटाए कैसे 8 लाख रुपए की सीमा तय कर दी है. उन्होंने कहा कि 2.50 लाख रुपए से ज्यादा सालाना कमाई करने वाला इनकम टैक्स देता है तो 8 लाख रुपए की कमाई करने वाला आर्थिक तौर पर पिछड़ा कैसे है.

उन्होंने एकबार फिर रविशंकर को निशाना बनाते हुए कहा कि पहले इंदिरा साहनी जैसे वकीलों ने कानूनों की अनदेखी नहीं की. लेकिन मैं हैरान हूं कि जो वकील अब मंत्री बन रहे हैं वो कानून की अनदेखी करने का रास्ता खोजते है.

हार्दिक पटेल को जेल क्यों?

कपिल सिब्बल ने अपनी चर्चा के बीच यह भी कहा कि आज यह आरक्षण देने के लिए तैयार हैं. लेकिन जब इसी आरक्षण की मांग हार्दिक पटेल ने की थी तो उस पर राजद्रोह का चार्ज लगा दिया था.

नोटबंदी ना बन जाए

कपिल सिब्बल ने कहा, ग्रामीण परिवारों की औसत मासिक कमाई 22,405 रुपए है. फिर गांवों में क्या सब लोग इस आरक्षण के दायरे में होंगे. आरक्षण सिर्फ 10 फीसदी है. यह नोटबंदी की तरह होगा. उन्होंने कहा, कमल का हमला और एक और जुमला. गांवों में 86 फीसदी लोग इस दायरे में आ जाएंगे. नौकरी नहीं है लेकिन आप आरक्षण दे रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi