S M L

मौसम ने बदली करवट, वीकेंड को बर्फ बारिश और ठंड ने बनाया खुशनुमा

शुक्रवार शाम को हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में हुई बर्फबारी ने अचानक मौसम का मिजाज बदल दिया

Updated On: Jan 07, 2017 02:42 PM IST

Swati Arjun Swati Arjun
स्वतंत्र पत्रकार

0
मौसम ने बदली करवट, वीकेंड को बर्फ बारिश और ठंड ने बनाया खुशनुमा

शनिवार के तड़के जब उत्तर भारत के लोग अपने घरों में रजाईयों में बैठे हुए थे तब पूरे उत्तर भारत का मौसम धीरे से करवट बदल रहा था. सुबह का सूरज अब तक उगा नहीं है और बारिश की बूंदों ने आसमान के रंग को धुंधला कर रखा है.

हिंदी अखबार प्रभात खबर के मुताबिक शिमला सहित पूरे उत्तर भारत में बर्फबारी से ठिठुरन बढ़ गयी है. राष्‍ट्रीय राजधानी में सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है. जम्‍मू कश्‍मीर के रजौरी हिलाचल प्रदेश के धर्मशाला आदि जगहों पर बर्फबारी की वजह से पूरा इलाका सफेद नजर आ रहा है.

Snowfall1

श्रीनगर के बाहरी इलाके में एक लकड़ी के पुल पर से गुजरते हुए एक शख्स

जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भारी हिमपात की खबरें हैं. बर्फवारी से हिमाचल में शिमला, कुफरी, नरकंडा और मसोहोबरा में सभी रास्ते बंद हो गये हैं. इसी तरह बर्फबारी के कारण जम्मू से कश्मीर का भी संपर्क टूट गया है.

Snowfall10

बारिश और बर्फबारी के बाद जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर फंसी ट्रकें और अन्य गाड़ियां

बर्फबारी के कारण पहाड़ी इलाकों में बिजली की सेवा भी बाधित है. मौसम विभाग की मानें तो कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हिमस्खलन होने की आशंका है.

Snowfall3

श्रीनगर में बर्फ से ढंकी अपनी मिट्टी की झोंपड़ी के बाहर एक लड़की

हिंदी अखबार दैनिक भास्कर ने लिखा है, शुक्रवार शाम मौसम ने करवट ली और शाम 5 बजे से हल्की बूंदाबांदी से शुरुआत हुई, जो शनिवार सुबह तक जारी है. रात 11.30 बजे तक शहर में 30.2 एमएम बारिश हुई.

Snowfall11

हिमाचल के चंबा से 60 किमी दूर भरौर में बर्फ से ढंके घरों की तस्वीर

इससे पहले रात 10.15 बजे ओले पड़ने शुरू हो गए. करीब 20 मिनट तक हुई ओलावृष्टि से शहर की सड़कों पर सफेद चादर बिछ गई. रातभर बारिश होती रही. मौसम विभाग के अनुसार शनिवार सुबह 8.30 बजे तक शहर में 65 एमएम बारिश दर्ज की गई. वहीं सुबह 8.30 बजे शहर का तापमान 10.3 डिग्री दर्ज किया गया.

Snowfall12

श्रीनगर के लालचौक में एक साइकिल सवार बर्फबारी के दौरान साइकिल चलाते हुए

इस बीच शिमला में भी बीती शाम से भारी बर्फबारी हो रही है. शिमला के रिज पर सुबह 8.30 बजे तक दो फीट जमा हो चुकी है.

Snowfall13

हिमाचल के चंबा में बर्फ से ढंके घरों की तस्वीर

हिंदुस्तान अखबार के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में शनिवार की सुबह हल्की बारिश ने लोगों की दिक्कतें बढ़ा दी है. बारिश और बदले मौसम की वजह से 70 ट्रेनों के परिचालन में देरी हुई व 16 ट्रेनों के समय फेरबदल किया गया और सात ट्रेनों को रद्द करना पड़ा.

Snowfall9

इलाहाबाद में एक खुले मैदान में अलाव जलाकर हाथ सेंकते हुए लोग

बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर जाम की समस्या उत्पन्न हो गई जिससे ऑफिस आने-जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Snowfall4

दिल्ली के राजपथ पर राष्ट्रपति के बॉडीगार्ड घने कुहासे में गणतंत्र दिवस की प्रैक्टिस करते हुए

हिंदी न्यूज वेबसाइट एनडीटीवी लिखता है- दिल्ली में शुक्रवार की शाम से हवाओं की गति में तेजी आ गई थी जिससे ठंडक भी बढ़ गई थी. रात के अंतिम पहर में आखिरकार बारिश शुरू हो गई. पहले हल्की बौछारें पड़ीं और कुछ देर बाद ही बारिश तेज हो गई.

Snowfall14

श्रीनगर में बर्फबारी के दौरान बड़ी मुश्किल से मोटरसाइकिल चलाते हुए शख्स

वेब दुनिया के मुताबिक उत्तरी रेलवे के प्रवक्ता ने बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी में खराब मौसम के कारण 70 ट्रेनों के परिचालन में देरी हुयी तथा 16 ट्रेनों का समय पुन: निर्धारित किया गया और सात ट्रेनों को रद्द करना पड़ा.

Snowfall8

बनारस में सुबह-सुबह एक पंटून पुल को पार करते हुए दो लोग

निजी एजेंसी स्काईमेट ने आज हुई बारिश को सर्दियों में होने वाली बारिश का पहला हिस्सा बताया है. एजेंसी ने आज दिन में एक-दो बार और बारिश होने का अनुमान जताया है.

Snowfall5

इलाहाबाद में सुबह सुबह अपनी गाड़ी की लाइट जलाकर यात्रा करते लोग

न्यूज वेबसाइट हिंदी न्यूज-18 लिखता है- मौसम सर्द हो गया और सड़कों को लोगों की आवाजाही कम दिखी. बादलों के चलते सुबह का नजारा भी शाम जैसा नजर आने लगा.

Snowfall6

इलाहाबाद में ट्रेन के बिल्कुल नजदीक आने के बाद भी रेलवे ट्रैक पार करता हुआ व्यक्ति

अमर उजाला अखबार के अनुसार दिल्ली के साथ-साथ पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के भी कुछ इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi