S M L

गुड़ बनाने का देसी तरीका आपका दिन मीठा कर देगा

जिस गुड़ को इश्क से मीठा बताया गया है उसे बनते देखना भी खूबसूरत है

FP Staff Updated On: Feb 01, 2018 08:06 AM IST

0
गुड़ बनाने का देसी तरीका आपका दिन मीठा कर देगा

हिंदुस्तान में सर्दियों का एक अनिवार्य तत्व है गुड़. गुड़ वाली चाय, मक्के की रोटी और सरसों के साग के साथ थोड़ा सा गुड़ या गुड़ से बनी गजक. सर्दियां बिना गुड़ के कितनी फीकी लगती हैं. गु़ड़ चीनी की तुलना में कम प्रोसेस्ड होता है. इसलिए कम नुकसानदेह होता है. गुड़ में ग्लूकोज़, फ्रक्टोज़, और कुछ मात्रा में फॉस्फोरस और आयरन होता है.

MAKING PROCESS OF GUD Indian SUGAR JAGGER (8)

वैसे तो गुड़ कई तरह से बनता है. गन्ने के अलावा खजूर और ताड़ का भी गुड़ बनता है मगर आम तौर ईख का गुड़ ही सबसे प्रचलित है. गुड़ संस्कृत का शब्द है जिसका अर्थ गोल होता है. उत्तर प्रदेश का मुजफ्फरनगर गुड़ का दुनिया में सबसे बड़ा बाजार है.

MAKING PROCESS OF GUD Indian SUGAR JAGGER (5) गुड़ बनाने के देशी तरीके में रस निकाल कर उसे छाना जाता है. इस रस को बड़े-बड़े कड़ाहों में डाला जाता है. फिर इस रस को उबालते हैं.

MAKING PROCESS OF GUD Indian SUGAR JAGGER (3)

इस रस को चूने की मदद से साफ किया जाता है. चूने के चलते रस के ऊपर सारी गंदगी आकर लगभग आधा से एक इंच तक मोटी तह बनाती हैं. इसको लोहे के बड़े चम्मचों से अलग कर लेते हैं.

MAKING PROCESS OF GUD Indian SUGAR JAGGER (7)

उबलते हुआ रस जब एक चौथाई रह जाता है तो उसे एक बड़े परात जैसे बर्तन में पलट लिया जाता है. हल्का गर्म गुड़ लकड़ी के बड़े चमचों से चलाया जाता है और इसकी गोल भेलियां बना ली जाती हैं.

MAKING PROCESS OF GUD Indian SUGAR JAGGER (6)

इस तरह से गुड़ आपकी खाने की थाली में आने के लिए तैयार हो जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi