विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

‘शोले’ के एक सीन में क्यों लगे थे तीन साल?

अमिताभ बच्चन ने शेयर की शोले से जुड़ी यादें

Kumar Sanjay Singh Updated On: Mar 14, 2017 10:49 PM IST

0
‘शोले’ के एक सीन में क्यों लगे थे तीन साल?

Amitabh Bachchan

मुंबई यूनिवर्सिटी में सिनेमा और मनोरंजन एकेडमी के आगाज के मौके पर जब रमेश सिप्पी और अमिताभ बच्चन आमने-सामने हुए तो पुरानी यादें सतह पर आ गयी.

Amitabh Bachchan

इस मौके पर अमिताभ बच्चन ने रमेश सिप्पी का काम के प्रति लगन और मेहनत को बताने के लिए फिल्म 'शोले' से जुड़ा हुआ एक किस्सा बताया.

Amitabh Bachchan

1975 में आई रमेश सिप्पी की फिल्म "शोले" ने ना केवल बॉलीवुड की दशा और दिशा तय की बल्कि इस फिल्म ने अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र जैसे अभिनेताओं के फ़िल्मी करियर को एक नयी ऊंचाई भी दी.

Amitabh Bachchan

जाहिर है जब भी इस फिल्म का जिक्र होगा अमिताभ बच्चन के पास कहने के लिए काफी कुछ होगा ही.

Amitabh Bachchan

अमिताभ के मुताबिक़ , 'फिल्म 'शोले' का एक सीन शूट करने में 3 साल लगे. इस सीन में जया बच्चन शाम के समय घर की गैलेरी में लालटेन जलाने जाती हैं. इसी सीन में दूसरी तरफ मैं माउथ ऑर्गन बजा रहा हूं. उस सीन के लिए रमेश जी ने 3 साल लिए क्योंकि हर बार कुछ न कुछ हो जाता था.

Amitabh Bachchan

दरअसल जिस प्रकार की लाइट की जरुरत उस सीन के लिए थी वह नहीं मिल रही थी क्योंकि सूरज ढल जाता था. रमेश जी ने कहा जब तक मुझे वह लाइट नहीं मिलेगी मैं वह सीन शूट नहीं करूंगा. हमे उस लाइट में उस सीन को शूट करने में 3 साल लगे.'

Amitabh Bachchan

रमेश सिप्पी के वर्क डेडिकेशन के मुरीद रहे अमिताभ बच्चन ने कहा कि "मैं खुश हूं कि रमेश जी इस अकैडमी का नेतृत्व कर रहे है. रमेश जी काफी धैर्यवान हैं. वह न सिर्फ अच्छे फिल्म निर्देशक है बल्कि एक अच्छे सलाहकार और मार्गदर्शक भी हैं. उनके जैसे व्यक्ति का इस अकेडमी को साथ मिलना बड़ी बात है.'

Amitabh Bachchan

बिग बी ने सिनेमा को पढ़ाई का हिस्सा बनाये जाने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि 'आज से 50-60 साल पहले अच्छे घरों के बच्चों को फिल्मों में काम करने की इजाजत नहीं थी. ये बेहद खुशी की बात है कि आज सिनेमा और मनोरंजन पढ़ाई का हिस्सा बन गया है. इससे सिनेमा को नया विजन और विस्तार मिलेगा.

Amitabh Bachchan

अमिताभ बच्चन इन दिनों अपनी फिल्म 'सरकार 3' के पोस्ट प्रॉडक्शन में जुटे हैं. यह फिल्म 7 अप्रैल को रिलीज होगी. फिल्म का निर्देशन रामगोपाल वर्मा ने किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi