S M L

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस साल नहीं पड़ेगा सूखा, मिलेगी राहत

जून-सितंबर के बीच 100 प्रतिशत मानसून का अनुमान लगाया जा रहा है

Updated On: Apr 04, 2018 12:24 PM IST

FP Staff

0
किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस साल नहीं पड़ेगा सूखा, मिलेगी राहत
Loading...

किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. साल 2018 में सूखा पड़ने की आशंका बहुत कम है. खेती से जुड़े लोगों के लिए यह अच्छी खबर मानी जा रही है. स्काइमेट ने मानसून के ऊपर अपनी एक ताजा रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है. रिपोर्ट मे बताया गया कि 'जीरो चांस' के साथ इस साल देश में सूखा पड़ने की आशंका बहुत कम है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल देश में मानसून नॉर्मल रहेगा. स्काइमेट ने सोमवार को जारी अपने एक बयान में कहा जून-सितंबर के बीच 100 प्रतिशत मानसून का अनुमान लगाया जा रहा है.

पिछले साल यानी 2017 में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई थी. वहीं अब अनुमान लगाया गया है कि इस साल पूरे मानसून सीजन में 55 प्रतिशत संभावना है कि 96 से 104 फीसदी बारिश हो सकती है. रिपोर्ट के अनुसार सामान्य से कम बारिश होने की संभावना 20 फीसदी है वहीं सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना भी 20 फीसदी बताई जा रही है.

उधर दूसरी तरफ बढ़ती गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी दी थी कि अप्रैल-जून में सामान्य से अधिक गर्मी पड़ेगी. मौसम विभाग ने कहा था कि उत्तर और मध्य भारत में पिछले पांच साल से देखे जा रहे चलन के अनुसार इस बार भी गर्मियां पहले से अधिक गर्म होंगी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi