विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

हिंदू-मुस्लिम कट्टरपंथियों को क्यों भाता है जायरा वसीम को कोसना?

महबूबा मुफ्ती से मुलाकात करने के चलते जायरा को कट्टरपंथियों की नाराजगी का शिकार होना पड़ा

FP Staff Updated On: Feb 16, 2017 01:03 PM IST

0
हिंदू-मुस्लिम कट्टरपंथियों को क्यों भाता है जायरा वसीम को कोसना?

दिसंबर 2016 में आमिर खान की दंगल से बॉलीवुड में एंट्री करने वाली 16 साल की कश्मीरी एक्ट्रेस जायरा वसीम फिल्म से अलग उस वक्त सुर्खियों में आईं, जब उन्होंने सोशल मीडिया पर बर्र के छत्ते में हाथ डाल दिया.

मुख्यमंत्री से मुलाकात करना पड़ा महंगा

जनवरी में जम्मू और कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात करने के चलते उन्हें कट्टरपंथियों की नाराजगी का शिकार होना पड़ा.

महबूबा मुफ्ती से मिलने के लिए न केवल उनकी आलोचना की गई, बल्कि वसीम के प्रोफेशनल चुनावों पर भी सवाल उठाए गए. जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री पिछले साल जुलाई में आतंकी कमांडर बुरहान वानी के सुरक्षाबलों द्वारा मारे जाने के बाद से शुरू हुए विरोध-प्रदर्शनों के बाद से ज्यादा लोकप्रिय नहीं रह गई हैं.

कट्टरपंथियों में से कुछ ने जायरा के फैसले को गैर-इस्लामी ठहरा दिया. एक वर्ग ने उन्हें चेतावनी दी कि फिल्मी दुनिया में आगे चलकर उनका करियर एक पोर्न स्टार या वेश्या के तौर पर खत्म होगा.

जायरा ने मांगी माफी

जायरा ने फेसबुक पर माफी पोस्ट की. इसका सारांश यह था कि उनका मकसद किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाना नहीं था. उन्होंने हरेक को याद दिलाया कि वह महज 16 साल की हैं और उन्हें भी एक आम टीनेजर की तरह से देखा जाए.

quint1 (1)

माफी पर पिल पड़े ट्रोल्स

जब इस पर प्रतिक्रिया आनी शुरू हुई तो उन्होंने अपनी पोस्ट डिलीट कर दी और एक और पोस्ट डाली. उन्होंने जोर दिया कि वह किसी से भी माफी नहीं मांग रही थीं, और वह केवल लोगों के गुस्से को शांत करने की कोशिश कर रही थीं.

बावजूद इसके लोगों का गुस्सा शांत नहीं हुआ. श्रीनगर की सड़कों पर मास्क लगाए लोगों ने जायरा के पोस्टर्स जलाए और उन्हें जान से मारने की धमकी दी.

विजय गोयल के ट्वीट से माहौल गर्माया

दूसरी ओर, जायरा ने खुद को ट्विटर पर एक बुरे हालात में घिरा पाया. खेल मंत्री विजय गोयल ने हिजाब पहने एक लड़की की पेंटिंग को पिंजरे में जकड़ी औरत के तौर पर दिखाया. उन्होंने इसके साथ ही ट्वीट किया जो उन्होंने महसूस किया वह दंगल एक्ट्रेस की वास्तविक जिंदगी को उनका नमन है.

जायरा ने उन्हें जवाब दिया कि पेंटिंग का उनकी जिंदगी से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं है.

दक्षिणपंथी जमात भी कूदी मैदान में

एक महीने से भी कम वक्त में वह ट्रोल्स की एक दूसरी सेना का टारगेट बन गईं. इस बार उन पर हमला करने वाले दक्षिणपंथी लोग थे.

इस सबकी शुरुआत किन्हीं सोनम महाजन से होती दिख रही है, जिन्होंने एक एक मेसेज के स्क्रीनशॉट्स पोस्ट किए. उनका दावा है कि उन्हें ये मेसेज जायरा की मां जरका वसीम के सोशल मीडिया अकाउंट से मिले हैं.

यह संदेश मार्च 2014 में ढाका में भारत के खिलाफ पाकिस्तानी टीम को वर्ल्ड टी20 मैच के लिए सपोर्ट देने से जुड़ा हुआ था.

sonam-mahajan

पब्लिश होने तक जरका वसीम का, जो कि एक स्कूल टीचर हैं, कोई आधिकारिक फेसबुक या ट्विटर अकाउंट नहीं मिलता दिखा है. महाजन कह रही हैं कि उनके इस बारे में ट्वीट वायरल होने के मिनटों बाद ही जरका ने अपने पुराने पोस्ट्स डिलीट कर दिए हैं.

zarqa

वसीम फैमिली पर हमलावर हुए दक्षिणपंथी

तीन साल पुराने ट्वीट्स के आधार पर महाजन ने ऐलान कर दिया कि वसीम परिवार जिहादी है. उन्होंने जायरा के दंगल के गुरु आमिर खान को भी वसीम परिवार को सपोर्ट करने के लिए निशाने पर ले लिया.

हालांकि, इस दौरान ट्विटर इंडिया ने महाजन का अकाउंट सस्पेंड कर दिया है, लेकिन इससे पहले उनके ट्वीट कई बार अन्य यूजर्स शेयर कर चुके थे. इन यूजर्स ने दंगल एंक्ट्रेस को एंटी-इंडियन करार दिया और उन्हें पाकिस्तान चले जाने के लिए कह दिया.

सोशल मीडिया की एक ऐसी पोस्ट को लेकर, जिसके बारे में यह साबित भी नहीं है कि उसे उनकी मां ने पोस्ट किया भी था या नहीं, बवाल मच गया. 2014 में जब इस पोस्ट के डाले जाने का दावा किया गया था, उस वक्त जायरा की उम्र महज 13 साल रही होगी.

zarqa-trolls

जायरा को डिलीट करना पड़ा ट्विटर अकाउंट

जायरा ने अपना ट्विटर अकाउंट डिलीट कर दिया है. इसकी वजह यही है कि वह घृणास्पद मेल्स से बच सकें.

महाजन अपने विचारों को अपने फॉलोअर्स के साथ साझा करने के लिए फेसबुक का इस्तेमाल कर रही हैं, क्योंकि उनके ट्विटर हैंडल को अभी तक बहाल नहीं किया गया है.

ट्विटर इंडिया के हेड भी नहीं रहे अछूते

सोनम का मानना है कि उनका अकाउंट शायद इस वजह से ब्लॉक कर दिया गया क्योंकि उन्होंने अरविंद केजरीवाल से कुछ असहज करने वाले सवाल पूछ लिए थे.

sonam-mahajan-22

हालांकि, कई अन्य लोगों की राय है कि ट्विटर इंडिया के हेड राहील खुर्शीद ने खुद महाजन का ट्विटर हैंडल सस्पेंड कराया है, क्योंकि ‘वह एक कश्मीरी हैं और पाकिस्तान समर्थक हैं.’ ऐसे में उनका अपनी ‘कश्मीरी बहन’ से जुड़ाव होना लाजिमी है.

यहां तक कि राहील का ट्वीट, जिसमें कहा गया है कि वह ट्विटर में न्यूज पार्टनरशिप की अगुवाई करते हैं और वह अकाउंट्स के सस्पेंशन या ब्लॉक किए जाने के इंचार्ज नहीं हैं. लेकिन, उनकी इन बातों पर किसी ने भरोसा नहीं किया.

raheel

जब मुफ्ती से मुलाकात को लेकर विवाद शुरू हुआ था, उस वक्त आमिर खान ने जायरा के समर्थन में एक ट्वीट किया था. इस ट्वीट में कहा गया था, ‘मैं हर किसी से अपील करता हूं कि उसे अकेला छोड़ दे और इस बात की कद्र करे कि वह एक 16 साल की लड़की है जो कि अपनी जिंदगी जीने की कोशिश कर रही है.’

जब हमने पिछली बार चेक किया था वह 16 साल की ही थी. उनके जैसी छोटी लड़की से ट्रोल्स, कट्टरपंथियों या दक्षिणपंथियों से लड़ने की उम्मीद नहीं की जा सकती. ऐसा जान पड़ता है कि इन सब में काफी कुछ समानता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi