S M L

'भारत का युवा नौकरी देने वाला बन रहा है, स्टार्ट-अप है देश का ग्रोथ का इंजन'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देश के युवा आंत्रप्रेन्योर्स से खुलकर बातचीत की. पीएम मोदी ने युवा उद्यमियों से उनके स्टार्ट अप चलाने के अनुभव के बारे में पूछा

Updated On: Jun 06, 2018 12:14 PM IST

FP Staff

0
'भारत का युवा नौकरी देने वाला बन रहा है, स्टार्ट-अप है देश का ग्रोथ का इंजन'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देश के युवा आंत्रप्रेन्योर्स से खुलकर बातचीत की. पीएम मोदी ने युवा उद्यमियों से उनके स्टार्ट अप चलाने के अनुभव के बारे में पूछा. पीएम मोदी ने कहा कि भारत एक युवा राष्ट्र है. भारत का युवा जॉब क्रिएटर (नौकरी देने वाला) बन रहा है.

युवा आंत्रप्रेन्‍योर्स के लिए फंड ऑफ फंड्स स्कीम शुरू करने की जानकारी दी. पीएम ने अपने संबोधन में 'थ्री C' का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हर एक स्टार्ट-अप में कैपिटल (पैसा), करेज (हिम्मत), कनेक्टिंग विद पीपल (लोगों से जुड़ने) की जरूरत होती है. प्रधानमंत्री ने कहा, स्टार्ट-अप देश की ग्रोथ का इंजन हैं. आज की बड़ी कंपनियां किसी बिंदु पर स्टार्ट-अप थीं. मैं भारत के लोगों को नए-नए इनोवेशन के लिए आग्रह करता हूं.

पीएम मोदी ने कहा कि 'मेक इन इंडिया' के साथ-साथ 'डिज़ाइन इन इंडिया' समय की मांग है. अब स्टार्ट-अप्स सिर्फ बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे-छोटे गांवों में भी स्टार्ट-अप्स के सेंटर्स हैं. आज 45 फीसदी स्टार्ट-अप्स महिलाओं द्वारा शुरू किए गए हैं.

उन्होंने कहा, स्टार्टअप अपने उत्पादों को सरकार को बेच सकते हैं. हमने उनके लिए नियमों को आसान किया है. भारत ने वैश्विक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में खुद से पहचान बनाई है. स्टॉर्टअप को बढ़ावा देने के लिए पूंजी जरूरी. हमने वित्तपोषण के लिए 10,000 करोड़ रुपए के कोष की स्थापना की है. एक वक्त था जब स्टार्टअप का मतलब केवल डिजिटल और तकनीकी इनोवेशन से था. अब चीजें बदल रही हैं, हम अलग-अलग क्षेत्रों में स्टार्टअप देख रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi