S M L

4 अगस्त तक दिन में भी देख सकते हैं चांद, जानिए कारण

27 जुलाई को लगे चंद्रग्रहण के बाद चांद अब Waning Gibbous Phase में है, इस दौरान चांद पृथ्वी की कक्षा के करीब आता है

Updated On: Aug 01, 2018 10:11 PM IST

FP Staff

0
4 अगस्त तक दिन में भी देख सकते हैं चांद, जानिए कारण

हम चांद को रात में ही देखने के आदी हैं, लेकिन इस सप्ताह आप चांद को रात के बजाय दिन में देखें तो चौकिएगा मत क्योंकि कुछ दिन चांद रात के साथ-साथ दिन में भी नजर आएगा. 27 जुलाई को लगे चंद्रग्रहण के बाद चांद अब अपने ढलान पर है. चांद के ढलने की इस प्रक्रिया में आप 4 अगस्त तक इसे सुबह में भी देख सकते हैं.

सूर्योदय के बाद कुछ समय तक आप चांद को देख पाएंगे. जैसे-जैसे दिन चढ़ेगा वैसे-वैसे चांद विलुप्त होता जाएगा. यह प्रक्रिया 27 जुलाई के बाद शुरू हुई है और 4 अगस्त तक जारी रहेगी.

पूर्णिमा का चांद पूरा होता है. 27 जुलाई को लगे चंद्रग्रहण के बाद चांद अब Waning Gibbous Phase में है. इस दौरान चांद पृथ्वी की कक्षा के करीब आता है. चंद्रग्रहण के दौरान चांद, सूरज और पृथ्वी एक सीधी लाइन में थे, लेकिन अब इस प्रक्रिया के दौरान दोनों एक दूसरे से दूर जाएंगे और अब एक लाइन में नहीं रहेंगे.

इस दौरान चांद के निकलने और ढलने के समय में देरी होती है. यही कारण है कि अब चांद रात में देर से निकलेगा और आप सुबह में भी चांद को कुछ समय तक देख पाएंगे.

भारत में चांद रात में 11 बजे के आसपास निकलेगा और इसके ढलने का समय सुबह 9 बजे से लेकर 12 बजे तक होगा. ऐसे में आप दिन के चढ़ने के साथ ही चांद को भी देख सकते हैं जो पश्चिम दिशा में नजर आएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi