S M L

यूपी की योगी सरकार खाली करवा सकती है पूर्व मुख्यमंत्रियों के बंगले

इसके पीछे वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला दे सकती है.

IANS Updated On: Apr 17, 2017 03:42 PM IST

0
यूपी की योगी सरकार खाली करवा सकती है पूर्व मुख्यमंत्रियों के बंगले

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पूर्व मुख्यमंत्रियों से बंगले खाली करने के लिए कह सकती है. इसके पीछे वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला दे सकती है. शीर्ष न्यायालय ने पूर्व मुख्यमंत्रियों के बंगले खाली कराने के मामले में योगी सरकार से जवाब मांगा है.

उच्चतम न्यायालय ने अगस्त 2016 में तत्कालीन एसपी सरकार को पूर्व मुख्यमंत्रियों के बंगले खाली कराने के आदेश दिए थे. अखिलेश सरकार ने इस आदेश का पालन करने के बजाए उसे ठंडे बस्ते में डाल दिया.

सूत्रों की माने तो पिछले 11 अप्रैल को सर्वोच्च न्यायालय ने प्रदेश सरकार से अपने पुराने आदेश पर जवाब तलब किया है. इस आदेश का पालन न होने का कारण भी पूछा है. ऐसे में योगी सरकार पूर्व मुख्यमंत्रियों का बंगला खाली करा सकती है.

वर्तमान में प्रदेश में 6 बंगले ऐसे हैं जिनमें पूर्व मुख्यमंत्रियों के परिजन रहते हैं. इनमें चार बंगले विपक्षी दलों के नेताओं के पास हैं. इनमें एसपी सरंक्षक मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव, बीएसपी सुप्रीमो मायावती और कांग्रेस नेता नारायण दत्त तिवारी शामिल हैं.

इसी तरह बीजेपी नेताओं में पूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान में राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह, केन्द्रीय गृहमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह के पास भी बंगले हैं.

ऐसे में योगी सरकार यदि पूर्व मुख्यमंत्रियों के बंगले खाली कराती है तो उसे अपने दो नेताओं राजनाथ सिंह एवं कल्याण सिंह का भी बंगला खाली कराना होगा.

बताया गया है कि पूर्व मुख्यमंत्री राम प्रकाश गुप्ता के बंगले को एक ट्रस्ट के नाम आवंटित कर दिया गया है. पूर्व मुख्यमंत्री रामनरेश यादव के बंगले में भी अभी उनके परिजन रह रहे है जबकि इन दोनों ही नेताओं की मौत हो चुकी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi