S M L

अब अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा जाएगा लखनऊ चिड़िया घर का नाम

इकाना स्टेडियम के बाद राजधानी को अटल नाम की ये दूसरी सौगात मिल सकती है. कहा जा रहा है कि 25 दिसंबर को अटल जयंती पर लखनऊ के चिड़ियाघर का नाम बदल सकता है

Updated On: Nov 12, 2018 06:26 PM IST

FP Staff

0
अब अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा जाएगा लखनऊ चिड़िया घर का नाम

इलाहाबाद, फैजाबाद और लखनऊ के इकाना स्टेडियम का नाम बदलने के बाद सूबे की योगी सरकार लखनऊ के चिड़िया घर का नाम बदलने की तैयारी में है. लखनऊ जू का नाम नवाब वाजिद अली शाह की जगह अटल बिहारी वाजपेयी प्राणि उद्यान हो सकता है. इस बारे में जल्द घोषणा की जा सकती है.

इकाना स्टेडियम के बाद राजधानी को अटल नाम की ये दूसरी सौगात मिल सकती है. कहा जा रहा है कि 25 दिसंबर को अटल जयंती पर लखनऊ के चिड़ियाघर का नाम बदल सकता है. गौरतलब है कि 2015 में अखिलेश सरकार ने लखनऊ चिड़ियाघर का नाम बदलते हुए अवध के अंतिम नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान कर दिया था लखनऊ जू में हर साल 13 लाख दर्शक आते हैं.

लखनऊ जू कॉन्क्लेव में पत्रकारों से बातचीत में वनमंत्री दारा सिंह चौहान ने नाम बदलने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि इस पर विभाग सही समय पर फैसला लेगा.

तीसरी बार बदला जाएगा नाम

यह तीसरा मौका होगा जब लखनऊ चिड़ियाघर का नाम बदला जा रहा है. लखनऊ जू साल 1921 में अंग्रेजी हुकूमत में बनाया गया था. तब इसका नाम इंग्लैंड के तत्कालीन राजकुमार के नाम पर ‘प्रिंस ऑफ वेल्स जूलॉजिकल गार्डेन’ रखा गया था. देश की आजादी के करीब 80 साल बाद जू का नाम 4 जून, 2001 को बदलकर लखनऊ प्राणि उद्यान कर दिया गया. इसके बाद मार्च 2015 में अखिलेश सरकार में इसका नाम अवध के अंतिम नवाब के नाम पर कर दिया गया.

(न्यूज 18 के लिए शिवानी शर्मा की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi