S M L

औरंगजेब ने कश्मीरी पंडितों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया: योगी आदित्यनाथ

इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अकबर कोई महान शासक नहीं थे बल्कि मेवाड़ के 16वें सदी के राजा महाराणा प्रताप महान शासक थे

FP Staff Updated On: Jun 28, 2018 11:54 AM IST

0
औरंगजेब ने कश्मीरी पंडितों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया: योगी आदित्यनाथ

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को मुगल शासक औरंजेब पर हमला बोलते हुए कहा कि उसने कश्मीरी पंडितों को धर्म परिवर्तन के लिए बाध्य किया था.

बुधवार को लखनऊ में बंजारा समुदाय के एक जनसभा को संबोधित करते हुए योगी ने कहा, कश्मीरी पंडितों पर जब औरंगजेब का अत्याचार प्रारंभ हुआ था...औरंगजेब से मुक्ति के लिए कश्मीरी पंडितों का एक ग्रुप गुरु तेग बहादुर के पास दिल्ली में आता है और अपनी पीड़ा बताता है कि जबरदस्ती हमारा धर्म परिवर्तन हो रहा है...हमें दबाया जा रहा है...अपमानित किया जा रहा है.

गुरु तेग बहादुर सिखों के 10 गुरुओं में 9वें गुरु थे.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, गुरु तेग बहादुर कश्मीरी पंडितों के बचाव में आगे आए और उन्हें औरंगजेब से न डरने के लिए कहा. योगी ने कहा, गुरु तेग बहादुर ने कश्मीरी पंडितों से कहा कि वे औरंगजेब के पास जाएं और कहें कि अगर उनके गुरु उनका धर्म मान लें तो वे धर्म परिवर्तन कर लेंगे.

सीएम योगी ने कहा, औरंगजेब को लगा कि यह तो बहुत आसान काम है. उन्होंने गुरु तेग बहादुर को गिरफ्तार कर अनेक प्रकार की यातनाएं देना प्रारंभ की लेकिन गुरु तेग बहादुर टस से मस नहीं हुए.

मुख्यमंत्री ने कहा, उस वक्त बंजारा समुदाय के लोग गुरु तेग बहादुर के साथ खड़े हुए. इसलिए इस समुदाय को अपने पूर्वजों पर फक्र होना चाहिए कि उन्होंने देश, समाज के लिए कितना कुछ किया.

इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अकबर कोई महान शासक नहीं थे बल्कि मेवाड़ के 16वें सदी के राजा महाराणा प्रताप महान शासक थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi