S M L

यूपी में 'योगी आम' की धूम, देखने में गोल और रंग में भगवा

योगी आम छोटा और गोल है. इस आम की खास पहचान इसका रंग है क्योंकि यह भगवा रंग का है

Updated On: Jun 24, 2018 04:53 PM IST

FP Staff

0
यूपी में 'योगी आम' की धूम, देखने में गोल और रंग में भगवा

यूपी के छठे आम महोत्सव में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम वाले आम की धूम है. इस खास आम को योगी आम का नाम दिया गया है.

मुजफ्फरनगर के एसी पाठक ने एएनआई को बताया कि प्रदेश के एक आम किसान तारिक मुस्तफा ने योगी आम उपजाया है. इस आम की खासियत बताते हुए पाठक ने कहा, यह आम छोटा और गोल है. इस आम की खास पहचान इसका रंग है. यह भगवा रंग का है. तारिक मुस्तफा के बगीचे में आम की 100 से ज्यादा किस्में उगाई गई हैं. लखनऊ के आम महोत्सव में मुजफ्फरनगर से आम की 60 किस्में आईं जिनमें योगी आम भी शामिल है.

मुस्तफा ने कहा कि अगले तीन या चार साल में योगी आम बाजार में उतर जाएगा. लखनऊ में दो दिन तक चलने वाला यह महोत्सव शुक्रवार को शुरू हुआ था जिसमें आम की लगभग 700 किस्में आई थीं. इन किस्मों में दशहरी, लखनऊ सफेदा, हुस्नआरा, गुलाब खास और टॉमी एटकिंस जैसे नाम हैं.

आम महोत्सव देखने आए एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा, आम की इतनी किस्मों के बारे में हमें जानकारी नहीं थी. यह किसानों के लिए अच्छा मौका रहा. आम की अच्छी-अच्छी किस्में आईं. ऐसे महोत्सव बाकी जगहों पर भी होने चाहिए. अवध आम उत्पादक बागवानी समिति के महासचिव उपेन कुमार सिंह ने कहा कि महोत्सव में जितने आम प्रदर्शित किए गए, उन्हें किसानों ने ही उगाया है.

उन्होंने एएनआई से कहा, यह महोत्सव अपने आप में खास है. लोग अलग-अलग तरह के आम देख रहे हैं. वे एक ही जगह पर अलग-अलग किस्मों के आम का स्वाद चख रहे हैं. बच्चे भी आम की कई प्रजातियों के बारे में जान पाएंगे. यूपी आम महोत्सव में तकरीबन 780 आम की किस्में दिखाई गईं.

सिंह ने कहा कि आम डायबिटिज ठीक करता है और खून में शुगर का स्तर भी सही रखता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi