S M L

अकबर नहीं महाराणा प्रताप थे महान: योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी ने कहा महाराणा प्रताप ने अपने स्वाभिमान और सम्मान को कभी गिरवी नहीं रखा

Updated On: Jun 15, 2018 04:23 PM IST

FP Staff

0
अकबर नहीं महाराणा प्रताप थे महान: योगी आदित्यनाथ

इतिहास में मुगल शासकों और राजपूतों के बीच हमेशा से ही वर्चस्व की जंग रही है लेकिन 21वीं सदी में भी यह बहस का मुद्दा बन रहा है. गुरुवार को महाराणा प्रताप की जयंती के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अकबर से महाराणा की तुलना करते हुए कहा कि अकबर महान नहीं थे, महान महाराणा प्रताप थे.

सीएम योगी ने ये बातें लखनऊ के आईएमआरटी इंजीनियरिंग कॉलेज में एक कार्यक्रम के दौरान कहीं. उन्होंने कहा कि इतिहास हमें सीख देता है. महाराणा ने अकबर के सैनिकों से कहा था कि हम विदेशी और विधर्मी को अपना बादशाह स्वीकार नहीं कर सकते. वन में रहने वाले लोग आज भी महाराणा को अपना वंशज मानते हैं.

योगी ने कॉलेज के स्टूडेंट्स को महाराणा के जीवन से प्रेरणा लेने को कहा. महाराणा के जीवन की घटना का उल्लेख करते हुए योगी ने कहा कि अकबर ने महाराणा को संदेश भेजा था कि वे उसे अपना बादशाह स्वीकार कर लें लेकिन महाराणा ने उन्हें अपना बादशाह स्वीकार नहीं किया.

उस दौर में कई राजाओं ने अकबर की बादशाहत को स्वीकार कर लिया था. लेकिन महाराणा ने अपने स्वाभिमान और सम्मान को कभी गिरवी नहीं रखा. यही वजह है कि लोग 500 सालों बाद भी महाराणा को याद कर रहे हैं. अगर महाराणा ने भी अकबर की बादशाहत मान ली होती तो कोई मेवाड़ को याद नहीं रखता. महाराणा ने अपने छोटे से राज्य को भी सम्मान के साथ जिंदा रखा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi