S M L

केरल के चर्च की रिपोर्ट: योग के जरिए भगवान तक नहीं पहुंचा जा सकता

रिपोर्ट के मुताबिक योग का दिव्य अनुभवों से कोई लेना-देना नहीं है और न ही ये भगवान से मिलाने में सहायक होता है

Updated On: Apr 05, 2018 12:02 PM IST

FP Staff

0
केरल के चर्च की रिपोर्ट: योग के जरिए भगवान तक नहीं पहुंचा जा सकता

केरल की एक चर्च ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि योग के जरिए भगवान तक नहीं पहुंचा जा सकता. केरल के सीरो-मालाबार चर्च की रिपोर्ट के मुताबिक योग का दिव्य अनुभवों से कोई लेना-देना नहीं है और न ही ये भगवान से मिलाने में सहायक होता है.

देश में केंद्र सरकार योग को प्रमोट करती आई है. इसमें आरएसएस भी बढ़ चढ़ कर योग करने की अपील करती है. ऐसे मे कई लोग ये मानते हैं कि योग भगवान तक पहुंचने का सबसे आसान रास्ता है. और इसी के जरिए भगवान को पाया जा सकता है. मगर चर्च की इस रिपोर्ट ने इन सभी मान्यताओं को खारिज कर दिया है.

यह रिपोर्ट पाली बिशप  मार्स जोसेफ काल्लारंगट्टू द्वारा तैयार की गई थी. इसे हाल ही में सीरो मालाबार चर्च सैद ने सही बताया है. हालांकि कुछ लोगों ने  इस रिपोर्ट का विरोध किया है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि योग शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए उपयोगी है. ये मेडिटेशन के लिए भी काफी अच्छा है लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित रहना चाहिए. भगवान से मिलाने में योग का कोई हाथ नहीं होता.

इस रिपोर्ट में बताया गया कि योग ईसाई धर्म के खिलाफ है. इसलिए लोगों को इससे दूर रहना चाहिए. रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों के चलते कई लोगों ने योग का सहारा लिया है जो ईसाई धर्म के हिसाब से सही नहीं है. इसलिए लोगों को इससे दूर रहना चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi