S M L

भारी बारिश से यमुना में उफान, दिल्ली पर मंडराया बाढ़ का खतरा

सभी एग्जक्यूटिव इंजीनियरों/सेक्टर ऑफिसर को नियंत्रण कक्ष से करीबी संपर्क रखने का निर्देश दिया गया है

FP Staff Updated On: Jul 28, 2018 02:28 PM IST

0
भारी बारिश से यमुना में उफान, दिल्ली पर मंडराया बाढ़ का खतरा

यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार करने के बाद दिल्ली सरकार ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है.

एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली सरकार के सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग ने निचले इलाकों में रह रहे 100 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए तैयारियां की हैं. पूर्वी दिल्ली जिला प्रशासन ने एक बयान जारी कर कहा है कि दिल्ली ओल्ड रेलवे ब्रिज पर यमुना का जलस्तर 27 जुलाई को शाम सात बजे 204.10 मीटर पहुंच गया. जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है.

बयान में कहा गया है कि सभी एग्जक्यूटिव इंजीनियरों/सेक्टर ऑफिसर को नियंत्रण कक्ष से करीबी संपर्क रखने का निर्देश दिया गया है. त्वरित प्रतिक्रिया टीम के तहत हमारे लोग तैनात हैं और खतरे से निपटने के लिए तीन नौकाओं को लगाया गया.

शनिवार सुबह 9 बजे दिल्ली रेलवे ब्रिज के पास यमुना का जलस्तर 204.96 मीटर मापा गया. यह स्तर खतरे के निशान (204.83 मीटर) से थोड़ा ऊपर है लेकिन 1978 के सबसे खतरनाक स्तर 207.49 मीटर से नीचे है. शनिवार को यमुना का मौजूदा जलस्तर 205.40 मीटर को छू जाने की आशंका है.

शनिवार 11 बजे हरियाणा के हथिनी कुंड बराज से 3,11,190 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. इससे भी दिल्ली में बाढ़ का पानी फैलने की आशंका गहरा गई है. पुराना लोहा पुल के आसपास पानी का स्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है. स्थानीय लोगों को सुरक्षित जगहों की ओर कूच करने की हिदायत दी गई है.

पूर्वी दिल्ली के एसडीएम अरुण गुप्ता ने कहा, हम लोगों को बता रहे हैं कि बच्चों और मवेशियों को यमुना के किनारे न छोड़ें और ऊंची जगहों पर चले जाएं. यमुना नदी में न नहाने की भी चेतावनी जारी की गई है. लोगों के लिए 10 जगहों पर टेंट लगाकर हर प्रकार का प्रबंध कर दिया गया है.

अरुण गुप्ता ने कहा, शनिवार रात को 9-11 बजे तक पुराना रेलवे पुल के पास यमुना का जलस्तर 205.4 मीटर तक पहुंच सकता है क्योंकि हथिनी कुंड बराज से पानी छोड़ा गया है. पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. निचले इलाकों में लोगों को आगाह किया जा रहा है.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi