S M L

हेल्थ मिनिस्ट्री के कार्यक्रम में बांटा गया भारत का गलत नक्शा

इस गलत नक्शे को WHO में हेल्थ मिनिस्ट्री और न्यूबॉर्न चाइल्ड हेल्थ विभाग के साझा कार्यक्रम में पैनल डिस्कशन के लिए बांटा गया था

Updated On: Apr 12, 2018 12:08 PM IST

FP Staff

0
हेल्थ मिनिस्ट्री के कार्यक्रम में बांटा गया भारत का गलत नक्शा

हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन(WHO) की ओर से एक नक्शा सर्कुलेट किया गया है जिसमें जम्मू कश्मीर को भारत से अलग दिखाया गया है. इतना ही नहीं इस नक्शे में अक्साई चीन को चीन का हिस्सा दिखाया गया है.

अक्साई चिन भारत-चीन के बीच का वो विवादित इलाका है, जिसपर चीन हॉटगन कॉउंटी का हिस्सा मानकर अपना अधिकार जमाता है. जबकि भारत भी इसे लद्दाख का हिस्सा होने का दावा करता है.

ये गलत नक्शा हेल्थ मिनिस्ट्री के एक कार्यक्रम में दिखाया गया है. इस कार्यक्रम में हेल्थ मिनिस्टर जेपी नड्डा के साथ-साथ मोदी कैबिनेट के मंत्री अश्वनि कुमार चौबे और अनु्प्रिया पटेल भी मौजूद थे. जेपी नड्डा इस कार्यक्रण में पैनल डिस्कशन का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे थे.

'मानवीय संकट और आपदा का खतरा' नाम से इसे विश्व मैप में कश्मीर समेत देश के अन्य हिस्सों और जम्मू के बीच सीमा रेखा दिखाई गई है. जबकि जम्मू-कश्मीर के पूर्वी इलाको को चीन के हिस्से के तौर पर दिखाया गया.

इस गलत नक्शे को WHO में हेल्थ मिनिस्ट्री और न्यूबॉर्न चाइल्ड हेल्थ विभाग के साझा कार्यक्रम में पैनल डिस्कशन के लिए बांटा गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi