S M L

विश्व जल दिवस: भारत में करोड़ों लोगों के पास नहीं है साफ पानी की पहुंच

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘आज भारत में ऐसे 16.3 करोड़ लोग हैं जिनकी साफ पानी तक पहुंच नहीं है.

Bhasha Updated On: Mar 22, 2018 09:54 AM IST

0
विश्व जल दिवस: भारत में करोड़ों लोगों के पास नहीं है साफ पानी की पहुंच

भारत ने अपने नागरिकों को साफ पानी तक पहुंच उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण प्रगति की है लेकिन अब भी वह उन टॉप देशों में है जहां आबादी के एक बड़े हिस्से के पास यह सुविधा नहीं है.

विश्व जल दिवस से पहले जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि युगांडा, नाइजर, मोजाम्बिक, भारत और पाकिस्तान उन देशों में शामिल हैं जहां सबसे ज्यादा लोगों के पास आधे घंटे की आने- जाने की दूरी के दायरे में साफ पानी नहीं है.

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘आज भारत में ऐसे 16.3 करोड़ लोग हैं जिनकी साफ पानी तक पहुंच नहीं है. यह संख्या पिछले साल की तुलना में बढ़ी है.’

वाटरएड्स की रिपोर्ट ‘स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स वाटर 2018, द वाटर गैप’ में कहा गया है कि भारत 2022 तक अपनी ज्यादातर ग्रामीण आबादी को साफ पानी मुहैया कराने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में जलवायु परिवर्तन, घटते जल स्तर और प्रदूषण सहित कई समस्याओं का सामना कर रहा है.

इसमें कहा गया कि जलवायु परिवर्तन के कारण मौसम की प्रतिकूल दशाएं पैदा होने से भारत की समस्याएं बढ़ जाएंगी.

रिपोर्ट में कहा गया कि दुनिया की दो सर्वाधिक आबादी वाले देशों चीन और भारत ने 2000 के बाद से सबसे ज्यादा लोगों को साफ पानी मुहैया कराया है.

वाटरएड्स इंडिया के मुख्य कार्यकारी वी के माधवन के अनुसार दुनिया भर में 84.4 करोड़ लोगों के पास स्वच्छ जल की सुविधा नहीं है, भारत में यह संख्या16.3 करोड़ है.

उन्होंने यह भी कहा कि पिछले15 सालों में भारत ने 30 करोड़ लोगों को स्वच्छ जल की सुविधा मुहैया कराई है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi