S M L

IIT Bombay को पछाड़कर दूसरे स्थान पर IIT Indore, जानिए कौन है पहले नंबर पर

भारत के लिए अच्छी बात ये है कि पिछले साल जहां इस लिस्ट में भारत की 42 सबसे अच्छी यूनिर्वसिटी शामिल हुई वही अब इनकी संख्या बढ़कर 49 हो गई है

Updated On: Sep 29, 2018 10:39 AM IST

FP Staff

0
IIT Bombay को पछाड़कर दूसरे स्थान पर IIT Indore, जानिए कौन है पहले नंबर पर

टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिर्टी रैंकिंग ने साल 2019 के लिए दुनियाभर के सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी की एक लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में 49 भारतीय यूनिवर्सिटी भी शामिल हैं. इसमें सबेस टॉप पर ऑक्सफोर्डज यूनिवर्सिटी है जो लगातार तीन सालों से कैंब्रिज और स्टैनफोर्ड से आगे है. इस लिस्ट में कैंब्रिज और स्टैफोर्ड यूनिवर्सिटी दूसरे और तीसरे नंबर पर है. चौथे पर मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) हैं और 5वें पर कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी है.

क्या है भारत का हाल?

बात करें भारत की तो IISC Bengaluru देश की टॉप यूनिवर्सिटी है. वहीं आईआईटी इंदौर, आईआईटी बॉम्बे को पछाड़कर दूसरे स्थान पर आ गई है. वहीं आईआईटी बॉम्बे अब तीसरे स्थान पर है. चौथे स्थान आईआईटी रुड़की को मिला है और पांचवें स्थान पर कर्नाटक की जगदगुरु श्री शिवरात्रिश्वरा यूनिवर्सिटी है.

भारत के लिए अच्छी बात ये है कि पिछले साल जहां इस लिस्ट में भारत की 42 सबसे अच्छी यूनिर्वसिटी शामिल हुई वहीं अब इनकी संख्या बढ़कर 49 हो गई है.

हालांकि इस साल टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिर्टी रैंकिंग की लिस्ट में भारत टॉप 200 में जगह नहीं बना पाया है. वहीं यूके की 29 यूनिवर्सिटी टॉप 200 में शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi