S M L

भारतीय महिलाओं में एनीमिया, मोटापा गंभीर समस्या: वर्ल्ड रिपोर्ट

रिपोर्ट में बताया गया है कि देश की आधी महिलाएं खून की कमी से जूझ रही हैं जबकि 22 फीसदी वयस्क महिलाएं मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं

Updated On: Nov 07, 2017 05:02 PM IST

Bhasha

0
भारतीय महिलाओं में एनीमिया, मोटापा गंभीर समस्या: वर्ल्ड रिपोर्ट

एक वैश्विक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय महिलाएं कुपोषण के साथ-साथ मोटापे की गंभीर समस्या का सामना कर रही हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि देश की आधी महिलाएं एनिमिया (खून की कमी) से जूझ रही हैं जबकि कम से कम 22 फीसदी वयस्क महिलाएं मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं.

‘वैश्विक पोषण रिपोर्ट 2017’ में भारत सहित 140 देशों में कुपोषण की स्थिति पर गौर किया गया. इसमें कहा गया कि इन देशों में कुपोषण के तीन महत्वपूर्ण रूप हैं जिनमें बच्चों में विकास की कमी, मां बनने की उम्र वाली महिलाओं में खून की कमी और अधिक वजन वाली वयस्क महिलाएं शामिल हैं.

ताजा आंकड़ों के अनुसार, 5 वर्ष से कम के 38 फीसदी बच्चे विकासहीनता से प्रभावित हैं जिसमें बच्चों की लंबाई पोषक तत्वों की कमी के कारण अपनी उम्र से कम रह जाती है और इससे उनकी मानसिक क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

5 वर्ष से कम के करीब 21 फीसदी बच्चे ऐसे विकार से ग्रस्त हैं जिसमें उनका वजन उनकी लंबाई के अनुपात से कम होता है.

मां बनने की उम्र वाली करीब 51 फीसदी महिलाएं खून की कमी से पीड़ित हैं. यह ऐसी समस्या है जिसमें दीर्घावधि में मां और बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

रिपोर्ट के अनुसार, 22 फीसदी से अधिक वयस्क महिलाओं का वजन जरूरत से ज्यादा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi