S M L

वर्ल्ड लाफ्टर डे: ऐसा दिन जो याद दिलाता है कि हंसते रहना क्यों जरूरी है?

आज के इस दौड़ती-भागती जिंदगी में लाफ्टर डे की अहमियत और भी बढ़ जाती है क्योंकि यह हमें याद दिलाता है कि इस तनाव भरी जिंदगी में भी हमें हंसते रहना चाहिए

Updated On: May 06, 2018 12:03 PM IST

FP Staff

0
वर्ल्ड लाफ्टर डे: ऐसा दिन जो याद दिलाता है कि हंसते रहना क्यों जरूरी है?

आज का दिन खास है, क्योंकि 'आज वर्ल्ड लाफ्टर डे' है. यानी वो दिन जो हमे जीने की वजह देता है. आज की इस भाग-दौड़ की जिंदगी में लाफ्टर डे की अहमियत और भी बढ़ जाती है क्योंकि यही वो दिन है जो हमें ये याद दिलाता है कि इस तनाव भरी जिंदगी में भी हमें हंसते और मुस्कुराते रहना चाहिए.

जब हम बीमार होते हैं या ठीक महसूस नहीं करते तो हम डॉक्टर के पास जाते हैं. मगर कई बार डॉक्टर के पास भी इसका इलाज नहीं होता. क्योंकि इलाज तो हमारे खुद के अंदर होता है. वो इलाज और कुछ नहीं बल्कि हंसना-खिलखिलाना होता है. जी हां, हंसने से ही कई बार हमारी बीमारी ठीक हो जाती है. कहते हैं 'न लाफ्टर इज द बेस्ट मडिसिन', मतलब हंसी से अच्छी दवा और कुछ नहीं हो सकती.

इस वर्ल्ड लाफ्टर डे के मौके पर जानते हैं हंसने के कुछ ऐसे फायदे जो हमें हमेशा याद रखने चाहिए..

- हंसते रहना का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि हमारा ब्लड सर्कुलेशन हमेशा ठीक रहता है. इससे हम आसानी से बीमार नहीं होते.

- बताया जाता है कि हंसने से हमारी एंटी वायरल सेल तेजी से बनते हैं और हमारा इम्यू सिस्टम मजबूत होता है.

- कई बार इंसान का शरीर दर्द से कराह रहा होता है जो वो सहन नहीं कर पाता. इससे छुटकारा पाने के लिए अक्सर हम तरह-तरह की दवाइयों और पेन किलर खाते हैं. ये पेन किलर थोड़ी देर के लिए तो राहत देते हैं लेकिन इनके साइड अफेक्टस भी होते हैं. लेकिन सच यह है कि दर्द को दूर भगाने का सबसे अच्छा और सस्ता इलाज हंसना होता है. इसलिए डॉक्टर भी कई बार इलाज करने के लिए लॉफिंग थेरेपी की सलाह देते हैं.

- हंसने से टेंशन और डिप्रेशन से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इसके अलावा गुस्सा कंट्रोल करने में भी यह बहुत फायदेमंद होता है.

- अगर आपके दिमाग में हमेशा नेगेटिविटी (नकारात्म विचार) घूमती रहती है तो हंसने से यह समस्या भी दूर हो जाती है. हंसने से आपके आसपास के माहौल में पॉजिटिविटी भर जाती है और आप आत्मविश्वास से भरे नजर आते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi