S M L

World Hindi Day: 10 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस

सबसे पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में हुआ था, जिसमें 30 देशों के 122 प्रतिनिधि शामिल हुए थे

Updated On: Jan 10, 2019 09:22 AM IST

FP Staff

0
World Hindi Day: 10 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस

आज यानी 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस है. इस खास दिन को विश्व भर में मनाया जाता है. ये दिन दुनिया भर में हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए मनाया जाता है. दुनियाभर के कई देशों के भारतीय दुतावास में इस दिन को काफी स्पेशल तरीके से मनाया जाता है. इस दिन कई कार्यक्रमों का आयोजन भी होता है.

कैसे हुई विश्व हिंदी दिवस मनाने की शुरुआत

वैसे सबसे पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में हुआ था, जिसमें 30 देशों के 122 प्रतिनिधि शामिल हुए थे. लेकिन हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाने की घोषणा 2006 में हुई थी. ये घोषणा पूर्व प्रधनमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने की थी.

कैसे मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस

विश्व हिंदी दिवस के दिन हिंदी भाषा के प्रचार- प्रसार के लिए और इसे अंतराष्ट्रीय भाषा के तौर पर पेश करने के लिए इस दिन काफी स्पेशल तरीके से मनाया जाता है. विदेशों में भारतीय दूतावासों में कई कार्यक्रम आयोजित होते हैं, इसके अलावा सरकरी कार्यालयों में हिंदीमें ई कार्क्रम आयोजित होते हैं.

विश्व हिंदी दिवस के अलावा भारत में हिंदी दिवस भी मनाया जाता है. भारत मे हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है. दरअसल, 1949 में 14 सितंबर की तारीख को हिंदी को देश की राजभाषा बनाया गया था. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने 14 सितम्बर को हिंदी के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते इस दिन हिंदी दिवस मनाने का फैसला किया था. तब से लेकर हर साल 14 सितम्बर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi