S M L

दिल्ली में आज से पुस्तक मेला, ग्लोबल वार्मिंग और प्रदूषण पर है फोकस

दिल्ली का विश्वप्रसिद्ध पुस्तक मेला शुरू. यूरो देशों को इस बार बनाया गया है गेस्ट ऑफ कंट्री. 14 जनवरी तक चलेगा यह मेला

Updated On: Jan 06, 2018 11:48 AM IST

FP Staff

0
दिल्ली में आज से पुस्तक मेला, ग्लोबल वार्मिंग और प्रदूषण पर है फोकस

विश्व प्रसिद्ध दिल्ली का पुस्तक मेला शनिवार को शुरू हो गया है. इस बार मेले का थीम क्लाइमेट चेंज, ग्लोबल वार्मिंग और प्रदूषण है. दिल्ली में पुस्तकों का यह 26वां मेला है जो प्रगति मैदान में शुरू हुआ.

नेशनल बुक ट्रस्ट और आईटीपीओ के संयुक्त आयोजन में देश-दुनिया की अलग-अलग भाषाओं के कई पब्लिकेशन हाउस शामिल हो रहे हैं. आयोजकों ने अपने बयान में कहा, मेले के दौरान लेखकों के साथ चर्चा, वाद-विवाद कराए जाएंगे. जिसमें विशेषज्ञ पर्यावरण संरक्षण से जुड़ी अपनी राय से लोगों को अवगत कराएंगे.

इस बार यूरोपियन यूनियन को पुस्तक मेले का 'गेस्ट ऑफ कंट्री' बनाया गया है. इसके लिए खास ढंग से तैयार किया गया पैवेलियन यूरोप की समृद्ध संस्कृति और भाषा से लोगों को रूबरू कराएगा. यूरोप के देश अंग्रेजी और यूरोपीय भाषाओं की अपनी किताबें प्रदर्शित करेंगे.

आयोजकों की मानें तो मेले में और भी कई कार्यक्रम होंगे. मसलन-पैनल चर्चा, टॉक्स, वर्कशॉप्स, बच्चों के कार्यक्रम, छोटी फिल्मों की स्क्रीनिंग, स्पेशल फोटो प्रदर्शनी, सांस्कृतिक और म्यूजिकल प्रोग्राम आदि.

मेले में यूरोपीय देशों के अलावा और 40 देश भाग ले रहे हैं. इन देशों में बेल्जियम, कनाडा, चीन, डेनमार्क, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, पाकिस्तान और यूके प्रमुख हैं.

लेखकों में रस्किन बॉन्ड, जेरी पिंटो, माइकल क्रिगटन, पारो आनंद, मृदुला गर्ग और रंजीत लाल जैसी कई नामचीन हस्तियां शामिल हैं जिन्हें लोगों को सुनने-देखने का मौका मिलेगा.

ऑथर्स कॉर्नर के नाम से बने 'रिफ्लेकशंस (हॉल 11)' में हर रोज लोग लेखकों से मिल सकते हैं. इंटरनेशनल इवेंट कॉर्नर के लिए हॉल नंबर 7ए, लेखक मंच नाम से हॉल 12, 12ए और साहित्य मंच के नाम से हॉल 8 बुक हैं.

दिल्ली पुस्तक मेला रविवार 14 जनवरी तक चलेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi