विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आर्मी में लड़ाकू पोजीशन में अब महिलाएं भी होंगी तैनात

वर्तमान में जंगी हालातों में केवल पुरुषों की ही तैनाती की जाती है

FP Staff Updated On: Jun 04, 2017 07:39 PM IST

0
आर्मी में लड़ाकू पोजीशन में अब महिलाएं भी होंगी तैनात

भारतीय सेना में महिलाएं भी जल्‍द ही कॉम्‍बैट पोजीशन (लड़ाकू स्थिति) में नजर आएंगी. वर्तमान में जंगी हालातों में केवल पुरुषों की ही तैनाती की जाती है. सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा कि इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है. शुरुआत में महिलाओं को मिलिट्री पुलिस में नियुक्‍त किया जाएगा.

जनरल रावत ने कहा, 'मैं महिलाओं को जवानों के रूप में देख रहा हूं. मैं जल्‍द ही इसे शुरू करने जा रहा हूं. सबसे पहले हम महिलाओं को मिलिट्री पुलिस के जवानों के रूप में तैनात करेंगे.' बता दें कि महिलाओं को वर्तमान में चिकित्‍सा, कानून, शिक्षा, सिग्‍नल और इंजीनियरिंग विंग्‍स में भी नियुक्‍त किया जाता है.

बहुत कम देशों में ही महिलाओं को युद्ध मोर्चों पर तैनात किया जाता है. जर्मनी, ऑस्‍ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, नॉर्वे, स्‍वीडन और इस्राइल में महिलाओं को कॉम्‍बैट पॉजिशन दी जाती है.

आगामी सालों में आर्मी अपनी प्रणालियों को बदलने पर देगी जोर

सेनाध्‍यक्ष ने रक्षा उत्‍पादों के निर्माण के लिए प्राइवेट कंपनियों को शामिल करने के लिए सरकार के रणनीतिक साझेदारी मॉडल की तारीफ की है. उन्‍होंने इसे अहम और बड़ा कदम बताया है. उन्‍होंने कहा, ‘रणनीतिक साझेदारी मॉडल एक बड़ा कदम है. यह सैन्य बलों के आधुनिकीकरण में मदद देगा. हमें टैंकों को हटाने पर धीरे-धीरे विचार करना होगा. आगामी 7-8 सालों में कुछ पुरानी प्रणालियों को बदलना होगा.'

नए मॉडल के तहत सरकार भारत की निजी क्षेत्र की कंपनियां को रक्षा क्षेत्र की प्रमुख विदेशी कंपनियों के साथ संयुक्त उपक्रम में भारत में लड़ाकू विमान, हैलिकॉप्टर, पनडुब्बियां और प्रमुख लड़ाकू टैंकों के निर्माण की इजाजत देगी. सेना को हाल ही में दो बेहद हल्की होवित्जर तोपें मिली हैं.

सेनाध्‍यक्ष ने इस पर खुशी जताई है. उन्‍होंने कहा कि तोपों का आधुनिकीकरण कार्यक्रम ‘बहुत, बहुत अच्छ’’ चल रहा है. बोफोर्स घोटाले के बाद 30 साल के लंबे इंतजार के बाद सेना को ये तोपें मिली हैं.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi