S M L

World Record: महिला की ओवरी में था 33.5 Kg का ट्यूमर, हुई सफल सर्जरी

काफी वक्त से महिला के पेट का आकार असामान्य रूप से बढ़ रहा था. लेकिन दर्द न होने के चलते उन्होंने इसे नजरअंदाज कर दिया था

Updated On: Oct 12, 2018 03:07 PM IST

FP Staff

0
World Record: महिला की ओवरी में था 33.5 Kg का ट्यूमर, हुई सफल सर्जरी

मेडिकल की दुनिया के अजूबी घटनाओं में से एक कोयंबटूर की महिला के साथ हुई है. यहां एक महिला की ओवरी यानी गर्भाशय में 33.5 किलोग्राम का ट्यूमर था. जो किस्मत से सफल सर्जरी के बाद से निकाल दी गई है. कहा जा रहा है कि इतना बड़ा ट्यूमर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, तमिलनाडु के कोयंबटूर में एक हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने इतने बड़े ट्यूमर से पीड़ित महिला की सफल सर्जरी की है.

वसंता नाम की ये महिला खेतों में काम करती हैं. काफी वक्त से उनके पेट का आकार असामान्य रूप से बढ़ रहा था. लेकिन इससे उन्हें किसी तरह की समस्या या दर्द नहीं हो रहा था, जिसके चलते उन्होंने इसे नजरअंदाज कर दिया था. लेकिन वक्त के साथ उनके पेट का आकार बढ़ता गया और उन्हें दर्द भी होने लगा.

वसंता ने बताया, 'दर्द बहुत ज्यादा था. सहन नहीं होता था. मैं चल नहीं पाती थी. पूरा खाना नहीं खा पाती थी और सांस लेने में भी तकलीफ होती थी. तब मैंने डॉक्टर को दिखाने का फैसला लिया.'

उन्होंने स्थानीय डॉक्टरों को दिखाया तो पता चला कि उनकी ओवरी में ट्यूमर है. लेकिन डॉक्टरों ने उनकी सर्जरी करने से इनकार कर दिया क्योंकि इससे उनके बचने के आसार कम थे. इसके बाद उन्हें कोयंबटूर के एक हॉस्पिटल के बारे में पता चला, जहां डॉक्टरों की एक टीम ने उनकी सर्जरी की.

उनकी सर्जरी करने वाले डॉक्टरों में से एक डॉ. सेंथिल कुमार ने बताया, 'हमें उनकी परेशानी दिख रही थी. उन्हें चलने और सांस लेने में परेशानी हो रही थी. उन्हें बताया गया था कि अगर सर्जरी होगी तो वो नहीं बच पाएंगी, इसलिए वो डरी हुई थीं.'

डॉ. कुमार ने बताया कि टीम ने काफी जांच और स्कैन किए, जिसमें पता चला कि ये बहुत बड़ा ट्यूमर था, जो पूरे पेट में फैला हुआ था. इससे बॉडी के निचले हिस्से से ऊपर दिल तक खून ले जानी वाली नस भी दब रही थी.

इस सर्जरी में तीन घंटों का वक्त लगा. डॉक्टरों ने ऑपरेशन में इस बात का खास ख्याल रखा कि सर्जरी के दौरान और बाद में महिला के शरीर में खून के थक्के न जमें. साथ ही डॉक्टर इसमें न्यूनतम खून के बहाव पर जोर दे रहे थे.

ऑपरेशन के बाद महिला की स्थिति सामान्य है. उन्हें तीसरे दिन ही डिस्चार्ज कर दिया गया था. डॉक्टरों ने बताया कि महिला जब आई थीं, तब उनके शरीर का वजन 75 किलो था, जो ऑपरेशन के बाद 41 किलो के आसपास हो गया. ट्यूमर निकालने के बाद इसे मापा गया तो इसका वजन 33.5 किलोग्राम था.

सेंथिल कुमार ने ये भी बताया कि ये एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. ये सबसे बड़े ओवेरियन कैंसर के ऑपरेशन का केस है. अब तक भारत में 20 किलो का ही सबसे बड़ा ट्यूमर निकाला गया है. इसे इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और एशियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से प्रमाण भी मिल गया है. वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के पास अप्रूवल के लिए भेजा गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi