S M L

सोशल मीडिया की मदद से घर पर प्रसव कराना पड़ा महंगा, महिला की मौत

कृतिका जब दूसरी बार गर्भवती हुई तो पति-पत्नी ने फेसबुक और यूट्यूब जैसी सोशल मीडिया साइट पर निर्देश देखने शुरू कर दिए.

Updated On: Jul 26, 2018 09:23 PM IST

Bhasha

0
सोशल मीडिया की मदद से घर पर प्रसव कराना पड़ा महंगा, महिला की मौत

सोशल मीडिया की मदद से तिरुपुर में घर पर ही प्रसव कराने की एक दंपति की योजना खतरनाक साबित हुई. एक बच्ची को जन्म देने के बाद 28 साल की महिला की मौत हो गई.

पुलिस ने गुरुवार को बताया कि महिला कृतिका का यह दूसरा बच्चा था और घर पर प्रसव के दौरान बहुत ज्यादा खून बह जाने से उसकी मौत हो गई. कृतिका के पति, उसके दोस्त और दोस्त की पत्नी की मदद से प्रसव किया गया. इनमें से किसी के पास भी मेडिकल योग्यता नहीं थी.

पुलिस के अनुसार प्रसव के बाद ज्यादा मात्रा में खून बह जाने से कृतिका बेहोश हो गई जिसके बाद उसे और नवजात को तिरुपुर के एक सरकारी अस्पताल ले जाया गया. अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. यह घटना 22 जुलाई की है. बच्ची को अस्पताल में भर्ती किया गया है.

स्थानीय लोगों की सूचना पर बाल विकास अधिकारियों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जिसके बाद पुलिस ने कृतिका के पति कार्तिकेयन को हिरासत में ले लिया. दंपति का पहले से पांच साल का एक बच्चा है.

कार्तिकेयन एक कंपनी में काम करता है. कृतिका जब दूसरी बार गर्भवती हुई तो पति-पत्नी ने फेसबुक और यूट्यूब जैसी सोशल मीडिया साइट पर निर्देश देखने शुरू कर दिए. उन्होंने कृतिका के पोषण और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए किस तरह का आहार होना चाहिए , यह भी सोशल मीडिया से जाना.

कृतिका को 22 जुलाई को प्रसव पीड़ा हुई और उसके पति ने अपने दोस्त प्रवीण और उसकी पत्नी को घर पर समान्य प्रसव (नॉर्मल डिलीवरी) में मदद करने के लिए बुलाया.

उन्होंने मोबाइल फोन और कंप्यूटर के जरिए निर्देश देखने के बाद सामान्य प्रसव कराना शुरू किया और कुछ समय बाद कृतिका ने बच्ची को जन्म दिया. लेकिन इसके बाद कृतिका बहुत ज्यादा खून बह जाने की वजह से बेहोश हो गई और उसकी मौत हो गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi