S M L

केरलः नहीं रहे सात पत्नी, 56 बच्चे वाले यौन रोग विशेषज्ञ एमएस सरकार

उत्तर प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु सहित कई राज्यों में उन्होंने शादियां की थी

FP Staff Updated On: Mar 15, 2018 09:14 PM IST

0
केरलः नहीं रहे सात पत्नी, 56 बच्चे वाले यौन रोग विशेषज्ञ एमएस सरकार

केरल के प्रसिद्ध यौन रोग विशेषज्ञ एमएस सरकार की मृत्यु हो गई है. एक ऐसा डॉक्टर जिसने कई लोगों के हताश जीवन में नए रंग भरे. उनकी पीढ़ी को आगे बढ़ाने में मदद किया. यह वह दौर था जब लोग सेक्स के बारे में बात तक करना पसंद नहीं करते थे. सरकार ने हजारों लोगों को नया जीवन दिया.

न्यूज 18 में छपी खबर के मुताबिक उनकी मृत्यु के बाद तिरुअनंतपूम में अंतिम संस्कार के वक्त उनके प्रशंसकों से अधिक उनके पेशेंट वहां मौजूद थे. सात पत्नी और 56 बच्चों के पिता एमएस सरकार उर्फ मो. सैयद सरकार का मंगलवार को देहांत हो गया.

मूल रूप से पाकिस्तान के रहनेवाले सरकार के पिता भी डॉक्टर थे. अब उनके क्लिनिक को उनका 20 साल का बेटा शेर खान सरकार चला रहा है. उसके मुताबिक उसके पिता अल्जाइमर नामक रोग से ग्रसित हो गए थे.

80 से लेकर 90 के दशक में मलयालम का शायद ही कोई अखबार हो जिसमें एमएस सरकार का विज्ञापन न छपा हो. सेक्स रोग से परेशान हजारों लोग जिसे पढ़ नई उम्मीद लिए उनके पास पहुंचते.

आज उनके बेटे को इस बात की शिकायत है कि इतने लोगों का इलाज करने के बाद भी मेनस्ट्रीम मीडिया ने कभी उनके बारे में नहीं लिखा. उनको उनका हक नहीं दिया.

भारत के कई राज्यों में कर चुके थे शादियां 

खबर के मुताबिक उनका जन्म पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हुआ था. विभाजन के वक्त उनका परिवार भारत आ गया और फिर उत्तर प्रदेश में बतौर यौन रोग विशेषज्ञ काम करने लगे.

इसी दौरान उन्होंने खुद अपने नाम के पीछे सरकार जोड़ लिया. इसके पीछे उनका तर्क था कि मुसलमान होने के नाते अन्य धर्मों के लोग उनके पास इलाज कराने नहीं आएंगे. इसलिए उन्होंने सरकार नाम जोड़ लिया.

उनकी पत्नियों कई राज्यों की है. इसमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु सहित कई राज्यों में उन्होंने शादी की. जिस वक्त भारत में धार्मिक लड़ाई आए दिन हुआ करते थे, एक मुसलमान डॉक्टर लोगों की सेक्स संबंधी बीमारियों को दूर करना शुरू कर दिया. सरकार के लिए यह कितना मुश्किल रहा होगा, इसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है.

(न्यूज 18 के लिए मनु रमाकांत की रिपोर्ट) 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi