S M L

क्या जस्टिस चेलमेश्वर रिटायर होने से पहले CJI के साथ करेंगे सुनवाई?

परंपरा के हिसाब से रिटायर होने वाला जज अपने अंतिम कार्यदिवस के दिन CJI के साथ करते हैं सुनवाई, कुछ दिनों पहले ही अपनी फेयरवेल पार्टी भी थी ठुकराई

Updated On: May 18, 2018 12:48 PM IST

FP Staff

0
क्या जस्टिस चेलमेश्वर रिटायर होने से पहले CJI के साथ करेंगे सुनवाई?

क्या न्यायमूर्ति जे चेलमेश्वर अपने अंतिम कामकाजी दिन पर मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के साथ मंच साझा करेंगे. इसको लेकर अब भी संदेह बना हुआ है.

हालांकि, शीर्ष अदालत शुक्रवार को जिन मामलों पर सुनवाई करने वाली है उसमें प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ में उनका नाम लिखा हुआ है. लेकिन इसको लेकर किसी भी तरफ से कोई पक्की खबर नहीं मिल पाई है.

सुप्रीम कोर्ट कि यह परंपरा है कि अगर कोई जज रिटायर होता है तो अपने अंतिम कामकाजी दिन में वह अदालत संख्या 1 में प्रधान न्यायाधीश के साथ सुनवाई करता है.

कानूनी गलियारों में इस सवाल को लेकर काफी अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या जस्टिस  चेलमेश्वर सुप्रीम कोर्ट में अपने अंतिम काम के दिन में मुख्य न्यायाधीश के साथ बैठेंगे. सुप्रीम कोर्ट में 19 मई से गर्मियों कि छुट्टियां हो रही हैं.

जस्टिस चेलमेश्वर समेत सुप्रीम कोर्ट के चार सीनियर जजों ने 12 जनवरी को करके सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्र के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए थे, जिसके बाद पूरे देश में सुप्रीम कोर्ट में चल रहा विवाद ने राजनीतिक रूप ले लिए था

sc-judges-press-conference

जस्टिस चेलमेश्वर 22 जून को रिटायर हो रहे हैं. लेकिन उस दौरान सुप्रीम कोर्ट में छुट्टी रहेगी.

जस्टिस चेलमेश्वर ने अपने सम्मान में आयोजित होने वाले विदाई कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के निमंत्रण को ठुकरा दिया था.

इस बीच, न्यायमूर्ति चेलमेश्वर को उनके न्यायिक सूझ-बूझ के लिए कई वरिष्ठ वकीलों ने प्रशंसा की है. पूर्व कानून मंत्री और वरिष्ठ वकील शांति भूषण ने तो उनकी तुलना जस्टिस एच आर खन्ना से की. मालूम हो जस्टिस खन्ना आपातकाल के दौरान मौलिक अधिकारों के निलंबन को बरकरार रखने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले में असहमति जताने वाले एकमात्र जज थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi