S M L

क्या सीएम नीतीश के जापान दौरे से बहेगी बिहार में विकास की बयार!

तीश कुमार ने जापानी प्रधानमंत्री से बिहार में पर्यटन, कृषि, खाद्य और उद्योग जैसे बिंदुओं पर चर्चा की

Updated On: Feb 20, 2018 10:36 PM IST

Ravishankar Singh Ravishankar Singh

0
क्या सीएम नीतीश के जापान दौरे से बहेगी बिहार में विकास की बयार!
Loading...

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चार दिनों की जापान यात्रा पर हैं. नीतीश कुमार सोमवार को ही जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की. नीतीश कुमार और शिंजो आबे की मुलाकात में भारत-जापान के आपसी संबंधों के साथ-साथ बिहार में निवेश को लेकर भी चर्चा हुई.

नीतीश कुमार ने जापान के प्रधानमंत्री से कई मुद्दों पर चर्चा की. नीतीश कुमार ने जापानी प्रधानमंत्री से बिहार में पर्यटन, कृषि, खाद्य और उद्योग जैसे बिंदुओं पर चर्चा की. विशेषतौर पर बिहार के मुख्यमंत्री ने जापान के साथ हाईस्पीड रेल संपर्क, जिस पर बुद्ध सर्किट से जोड़ा जाना है उन विषयों पर भी सहयोग की इच्छा जताई.

बिहार के मुख्यमंत्री कार्यालय ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हालिया यात्राओं से दोनों देशों के संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ी है. जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीके) के माध्यम से पटना को गया, बोधगया, राजगीर, नालंदा का काम जोड़ने का काम चल रहा है, जिसे वैशाली के लुंबिनी तक बढ़ाने की आवश्यकता है. इस काम को पूरा हो जाने पर बौद्धयात्रियों को बौद्ध स्थलों की यात्रा करने में और सुविधा होगी. दोनों देशों के बीच पर्यटन की संभावना का भी और बल मिलेगा.

जापानी निवेशकों को आकर्षित करने की कोशिश

नीतीश कुमार ने नालंदा विश्वविद्यालय को लेकर भी जापान के सहयोग को लेकर जापानी मंत्रियों से चर्चा की. नीतीश कुमार ने दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने के लिए वहां के विदेश मंत्री तारो कोनो से भी मुलाकात की. नीतीश कुमार ने जापान के विदेश मंत्री से बिहार के लिए सीधी विमान सेवा चालू करने को लेकर भी चर्चा की.

nitish in japan

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचने पर जापान में भारत के राजदूत सुजान चिनॉय द्वारा स्वागत किया गया. जापान के विदेश राज्य मंत्री कजायुकी नकाने ने मुख्यमंत्री के सम्मान में रात्रि भोज का आयोजन किया. इस रात्रिभोज में मुख्यमंत्री के शिष्टमंडल में सम्मिलित सदस्यों ने हिस्सा लिया.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, जापान में भारत के राजदूत सुजान चिनॉय, बिहार के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चंद्रा सहित शिष्टमंडल में शामिल अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

नीतीश कुमार की जापानी निवेशकों को आकर्षित करने के संबंध में सार्थक चर्चा की बात सामने आ रही है. जापानी प्रधानमंत्री से बिहार में मिनी बुलेट ट्रेन से लेकर नीतीश कुमार की बहुप्रतिक्षित बुद्ध सर्किट को लेकर हुई चर्चा ने एक बार फिर से बिहार में विकास की बयार बढ़ने की संभावना बढ़ गई है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi