S M L

अहमदाबाद के होटल मालिक क्यों कर रहे हैं मेक माई ट्रिप और गोआइबिबो का विरोध?

बीते सप्ताह होटल और रेस्तरां एसोसिएसन (एचआरए) के गुजरात चैप्टर की मीटिंग के दौरान यह निर्णय लिया गया और 1 दिसंबर से शहर के होटल वैसे कस्टमर की बुकिंग स्वीकार नहीं करेंगे, जिन्होंने मेक माई ट्रिप या गोआइबिबो के सहारे बुकिंग की है

Updated On: Dec 05, 2018 12:07 PM IST

FP Staff

0
अहमदाबाद के होटल मालिक क्यों कर रहे हैं मेक माई ट्रिप और गोआइबिबो का विरोध?

गुजरात के अहमदाबाद में करीब 270 होटलों ने दो प्रमुख ऑनलाइन होटल बुकिंग पोर्टल मेक माई ट्रिप और गोआइबिबो से बुकिंग लेनी बंद कर दी है. इन होटलों की शिकायत है कि रूम की बुकिंग पर इन प्लेटफॉर्म द्वारा भारी कमीशन और अंधाधुंध छूट की पेशकश की जाती है.

बीते सप्ताह होटल और रेस्तरां एसोसिएसन (एचआरए) के गुजरात चैप्टर की मीटिंग के दौरान यह निर्णय लिया गया और 1 दिसंबर से शहर के होटल वैसे कस्टमर की बुकिंग स्वीकार नहीं करेंगे, जिन्होंने मेक माई ट्रिप या गोआइबिबो के सहारे बुकिंग की है.आने वाले दिनों में राज्य के दूसरे शहरों के होटल भी ऐसा करने की सोच रहे हैं.

आने वाले दिनों में होटलों की बुकिंग का 70 प्रतिशत माध्यम ऑनलाइन पोर्टल होंगे

फाइनेंसियल एक्सप्रेस की खबर अनुसार होटल और रेस्तरां एसोसिएसन के प्रवक्ता अभिजीत देशमुख का कहना है कि एक समय था जब ऑनलाइन पोर्टल होटलों से 15-18 प्रतिशत कमीशन लिया करते थे, लेकिन अब यह बढ़कर 40-45 प्रतिशत कर दी गई है. इसके अलावा यह रूम रेंट और बुकिंग पर भी ग्राहकों को भारी छूट की पेशकश करते हैं. इससे हमारी बिजनेस पर बहुत प्रभाव पड़ रहा है. होटल के मालिक काफी परेशान हैं क्योंकि आखिरकार हम इन पोर्टल्स पर ही निर्भर हैं.

वर्तमान में हमारी बिजनेस का 50-55 प्रतिशत हिस्सा इन पोर्टल के माध्यम से आता है. आगे चलकर यह 70 प्रतिशत तक पहुंच सकता है. ऐसे में हम पूरी तरह से इन पोर्टल पर ही निर्भर हो जाएंगे और वह समय दूर नहीं जब इन पोर्टल की हर शर्त और बुकिंग हमें माननी ही पड़ेगी.

हालांकि 'मेक माई ट्रिप' और 'गोआइबिबो' ही हैं जो इतना अधिक कमीशन लेने के साथ ही ग्राहक को भारी डिस्काउंट देते हैं. ऐसे में कोई भी ग्राहक अब ऑफलाइन होटल बुकिंग नहीं करना चाहता. हमारी मांग है कि ये पोर्टल ग्राहकों को डिस्काउंट देना बंद करने के साथ ही साथ हमसे केवल 15 प्रतिशत कमीशन लें. अगर हमारी मांगें पूरी नहीं होती तो हम इन पोर्टल की बुकिंग नहीं लेंगे. अहमदाबाद के 550 होटल मेक माई ट्रिप और गोआइबिबो पर उपलब्ध हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi