S M L

दंगों की जांच से हटाई गईं IPS गीता जौहरी बनी गुजरात की पहली महिला डीजीपी

जौहरी राज्य पुलिस प्रमुख बनने वाली पहली महिला हैं

Updated On: Apr 05, 2017 11:55 AM IST

Bhasha

0
दंगों की जांच से हटाई गईं IPS गीता जौहरी बनी गुजरात की पहली महिला डीजीपी
Loading...

सीनियर आईपीएस अधिकारी गीता जौहरी को गुजरात का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है. गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने जौहरी पर पक्षपात का आरोप लगने के बाद वर्ष 2002 के गुजरात दंगों की एसआईटी से उन्हें हटने को कहा था.

अपने करियर के दौरान अक्सर विवादों में रहीं 1982 बैच की आईपीएस अधिकारी राज्य के प्रभारी पुलिस महानिदेशक पीपी पांडेय का स्थान लेंगी. इशरत जहां मुठभेड़ मामले में दायर आरोपपत्र में पांडेय का नाम आने के बाद उन्होंने अपनी सेवा विस्तार अवधि पूरी होने से पहले ही इस्तीफा दे दिया.

जौहरी राज्य पुलिस प्रमुख बनने वाली पहली महिला हैं.

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को गुजरात सरकार से कहा था कि वह राज्य के पुलिस महानिदेशक और गांधीनगर रेंज के आईजी के पदों से पांडेय के इस्तीफा को स्वीकार कर लें.

1980 बैच के आईपीएस अधिकारी पांडेय को 30 अप्रैल तक का सेवा विस्तार दिया गया था. लेकिन पांडेय ने सुप्रीम कोर्ट में पूर्व पुलिस प्रमुख जुलियो फ्रांसिस रिबेरियो की ओर से उन्हें हटाने की मांग किए जाने पर इस्तीफा दे दिया था.

मुंबई के पुलिस आयुक्त और उग्रवाद के दिनों में पंजाब के पुलिस महानिदेशक रह चुके रिबेरियो ने पांडेय को पद से हटाने की मांग करते हुए कहा था कि सीबीआई ने इशरत जहां मामले में उनके और अन्य लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर कर दिया है.

सरकारी आदेश के अनुसार, ‘‘गुजरात पुलिस आवास निगम की प्रबंध निदेशक गीता जौहरी गुजरात राज्य की पुलिस डीजीपी के साथ-साथ गांधीनगर की आईजी पुलिस का अतिरिक्त पदभार संभालेंगी.’’ यह भी कहा गया है कि सरकार ‘‘पीपी पांडेय को चार अप्रैल, 2017 को उनके कार्यकाल के बाद से भ्रष्टाचार-निरोधक ब्यूरो के निदेशक, अहमदाबाद और गुजरात राज्य, गांधीनगर के पुलिस महानिदेशक और प्रभारी पुलिस महानिरीक्षक पद से रिटायरमेंट देते हुए और उनका कार्य विस्तार समाप्त करते हुए बहुत खुश है.

इस बारे में घोषणा करते हुए राज्य के गृहमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने कहा कि सरकार ने पांडेय का इस्तीफा मंजूर कर लिया है.

जडेजा ने कहा, ‘‘हमने पी पी पांडेय का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. हमारे मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने आज गीता जौहरी, वर्तमान में सबसे सीनियर आईपीएस अधिकारी, को गुजरात का नया प्रभारी पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया है.’’

गांधीनगर में मीडिया से बातचीत में जौहरी ने कहा कि उनकी प्राथमिकता महिलाओं के सामने आने वाली समस्याओं को खत्म करके राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखने की होगी.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं तुरंत पदभार संभालूंगी. राज्य की पहली महिला पुलिस महानिदेशक होने के नाते मेरी प्राथमिकता, महिलाओं की समस्याओं को सुलझाने की होगी. वे कभी भी मेरे पास आ सकती हैं, मैं उनकी समस्याएं सुलझाने का ज्यादा से ज्यादा प्रयास करूंगी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि इस साल चुनाव होने हैं, मुझे चुनावों के दौरान शांति सुनिश्चित करनी होगी.’’

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi