S M L

कौन हैं ट्रांसजेंडर अप्सरा रेड्डी, जिन्हें राहुल ने बनाया है महिला कांग्रेस का महासचिव

जेंडर बदलवाने से पहले अप्सरा ने कई दिक्कतों का सामना किया. उन्होंने स्कूल-कॉलेज से लेकर ऑफिस में भी भेदभाव सहा

Updated On: Jan 09, 2019 10:35 AM IST

FP Staff

0
कौन हैं ट्रांसजेंडर अप्सरा रेड्डी, जिन्हें राहुल ने बनाया है महिला कांग्रेस का महासचिव

कांग्रेस की तरफ से ट्रांसजेंडर अप्सरा रेड्डी को अखिल भारतीय महिला कांग्रेस (एआईएमसी) का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया गया है. ये पहली बार है जब कांग्रेस ने किसी ट्रांसजेंडर को इतनी बड़ी जिम्मेदारी दी है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आखिर अप्सरा रेड्डी हैं कौन?

कौन हैं अप्सरा रेड्डी?

आंध्र प्रदेश के नेल्लोर में जन्मीं अप्सरा रेड्डी का असली नाम अजय रेड्डी था. ये एक पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता भी रह चुकी हैं. वह कॉलेज के दिनों से ही सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम कर रही हैं और चाइल्ड रेप के कई हाई-प्रोफाइल मामलों को उठा चुकी हैं. पत्रकारिता के दौरान अप्सरा रेड्डी अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, माइकल शूमाकर, निकोलस केज जैसी बड़ी हस्तियों का इंटरव्यू भी ले चुकी हैं.

जेंडर बदलवाने से पहले अप्सरा ने कई दिक्कतों का सामना किया. उन्होंने स्कूल-कॉलेज से लेकर ऑफिस में भी भेदभाव सहा. अप्सरा रेड्डी ने थाईलैंड के येन ही अस्पताल में अपना लिंग परिवर्तन कराया. डॉक्टर सोमभून थामरुन्गरांग ने उनका ऑपरेशन किया था. अप्सरा को पहले 3 महीनों तक देखरेख में रखा गया था. वो 8 महीने तक बैंकॉक में रहीं और उसके बाद अप्सरा की सर्जरी हुई.

बीजेपी में भी रह चुकी हैं अप्सरा रेड्डी

अप्सरा ने एक तमिल शो भी होस्ट किया है. मई 2016 में उन्होंने जयललिता की पार्टी AIADMK जॉइन की. वो पार्टी की प्रवक्ता रहीं. इसके बाद उन्होंने बीजेपी भी जॉइन की. हालांकि एक महीने बाद ही उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी. रेड्डी ने आरोप लगाया था कि बीजेपी में स्वतंत्र विचारों वाले लोगों के लिए कोई जगह नहीं है. अब उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया है और उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी जिम्मेदारी भी सौंप दी गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi