S M L

सरकारी नौकरी चाहिए? तो बताएं- कौन है बाबा रामदेव का गुरु

पिछले दो सालों से जनरल कैटेगरी में पूछे जाने वालों सवालों पर उम्मीदवारों और समाजिक कार्यकर्ताओं ने सवाल खड़े किए हैं

Updated On: Oct 24, 2017 01:21 PM IST

FP Staff

0
सरकारी नौकरी चाहिए? तो बताएं- कौन है बाबा रामदेव का गुरु

हरियाणा में सरकारी भर्ती के लिए होने वाली परिक्षाओं में पूछे जाने वाले सवालों को लेकर, अब सवाल खड़े होने लग गए हैं. पिछले दो सालों से जनरल कैटेगरी में पूछे जाने वालों सवालों पर उम्मीदवारों और समाजिक कार्यकर्ताओं ने सवाल खड़े किए हैं. परीक्षा में पूछा गया है कि काली कमाली बाबा का डेरा हरियाणा में कहां स्थित है? बाबा रामदेव का गुरु कौन है? शरीर के कौन से हिस्से में 'चलकड़ा' पहना जाता है.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, पिछले दो सालों से ये सवाल पुलिस कॉन्सटेबल, क्लर्क, फूड सब-इंसपेक्टर, पटवारी, स्टेटिस्टिकल असिस्टेंट और पंप ऑपरेटर्स के पद पर होने वाली भर्तियों की परीक्षाओं में पूछे जा रहे हैं.

ये एग्जाम हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमिशन (HSSC) कंडक्ट कराती है. वहीं इस बारे में एचएसएससी के वरिष्ठ अधिकारियों ने कोई भी जवाब देने से इनकार कर दिया है. हालांकि हरियाणा की बीजेपी सरकार के प्रवक्ता रमन मलिक ने इस पर कहा, ये सवाल राज्य के ताने-बाने से जुड़े हैं, ऐसे में परिक्षार्थियों को इनके बारे में पता होना चाहिए.

इस साल पुलिस कॉन्सटेबल के पद पर अप्लाई करने वाले आलोक कुमार ने कहा, हमें कुछ सवाल किसी भी किताब में नहीं मिले. लेकिन बार-बार प्रश्न पत्र में इन सवालों के पूछे जाने के कारण हम अपने बुजुर्गों की मदद ले रहे हैं. इस तरह के सवालों के पीछे का लॉजिक हमें समझ नहीं आ रहा है.

स्वराज अभियान के कार्यकर्ता और हाईकोर्ट के वकील राजीव गोडरा ने कहा कि इस तरह के सवाल राज्य में शिक्षा के स्तर को दिखाते हैं. सवाल इस तरह के होने चाहिए की सक्सेसफुल उम्मीदवार शिक्षा और रोजगार में सहयोग कर सकें और देश का विकास सुनिश्चित कर सकें. इस मामले पर एचएसएससी के सेक्रेटरी महावीर कौशिक ने कहा, मुझे मीडिया से बात करने का अधिकार नहीं है. आपको एचएसएससी के चेयरमैन से बात करनी चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi