S M L

कौन है सालों तक सेना को चकमा देने वाला अबु दुजाना?

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में मंगलवार को सुरक्षाबलों के हाथों बड़ी सफलता लगी. सुरक्षाबलों ने लश्कर के सबसे बड़े आतंकियों में से एक अबु दुजाना को मौत के घाट उतार दिया.

Updated On: Aug 01, 2017 03:48 PM IST

FP Staff

0
कौन है सालों तक सेना को चकमा देने वाला अबु दुजाना?

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में मंगलवार को सुरक्षाबलों के हाथों बड़ी सफलता लगी. सुरक्षाबलों ने लश्कर के सबसे बड़े आतंकियों में से एक अबु दुजाना को मौत के घाट उतार दिया. सेना ने साफ कर दिया है कि अब चाहे पत्थरबाजी हो या ना हो. लेकिन आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी रहेंगे.

कश्मीर में दोबारा से शांति स्थापित करने के लिए दुजाना का मारा जाना बेहद जरूरी था. राज्य के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला तक ने इस बात पर सहमति जताई. उन्होंने सुरक्षाबलों की कार्रवाई की सराहना की और दुजाना के मारे जाने पर खुशी व्यक्त की. आइए जानते हैं पिछले कई सालों से सेना को चकमा दे रहे लश्कर के इस आंतकी से जुड़ी कुछ अहम बातें...

- दुजाना घाटी में लड़कियों के लिए खतरनाक था, वह किसी के भी घर में घुस जाता था और लड़कियों को परेशान करता था. वो कश्मीर में अय्याशी कर रहा था.

- 2015 में अबु कासिम के मारे जाने के बाद अबु दुजाना को लश्कर का टॉप कमांडर बनाया गया था.

- दुजाना को पकड़ने के लिए 12 से ज्यादा रेड मारी गई. लेकिन चकमा देने में माहिर दुजाना हर बार बचकर निकल जाता था.

- हाल ही में सेना ने दक्षिण कश्मीर में सक्रिय टॉप आतंकी कमांडर्स की सूची जारी की थी, जिसमें दुजाना का नाम टॉप पर था. ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों पर उसे मार गिराने का काफी दबाव था.

- दुजाना A++ कैटगरी का आतंकी था और उस पर 15 लाख रुपए से ज्यादा का इनाम था.

- पिछले साल उसने मास्क पहनकर हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के विरोध में किए गए प्रदर्शन में भी हिस्सा लिया था.

- दुजाना दक्षिण कश्मीर में हुए कई आतंकी हमलों का मास्टर माइंड था. उसका पंपोर में सीआरपीएफ जवानों के काफिले और उधमपुर में भी बीएसएफ जवानों पर घात लगाकर किए गए आतंकी हमले के पीछे हाथ था.

- साल 2014 में दुजाना की पहली उपस्थिति पुलवामा के काकपोरा इलाके में देखी गई थी, जब वह एक लोकल मिलिटेंट के जनाजे में शामिल हुआ था. इसके बाद वह बुरहान वानी के जनाजे में भी दिखा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi