S M L

जानिए जीएसटी में क्या होगा सस्ता और क्या होगा महंगा?

जीएसटी कौंसिल द्वारा करीब 1,200 वस्तुओं और 500 सेवाओं की दरों को अंतिम रूप दिया गया है

Updated On: May 28, 2017 06:40 PM IST

Bhasha

0
जानिए जीएसटी में क्या होगा सस्ता और क्या होगा महंगा?

जीएसटी में टीवी, एसी, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर और एरेटेड ड्रिंक्स जैसे उत्पाद महंगे होंगे, जबकि स्मार्टफोन, छोटी कारें और रोजमर्रा के इस्तेमाल के उत्पाद सस्ते होंगे. जीएसटी को एक जुलाई से लागू करने की योजना है.

जीएसटी कौंसिल द्वारा करीब 1,200 वस्तुओं और 500 सेवाओं की दरों को अंतिम रूप दिया गया है. इनके विश्लेषण से पता चलता है कि साबुन और दंतमंजन जैसे रोजमर्रा के उत्पाद जीएसटी में सस्ते हो जाएंगे. वहीं ताजा फल, सब्जियां, दालें, ब्रेड और दूध को किसी भी टैक्स से छूट दी गई है.

इसमें इकनॉमी श्रेणी में विमान यात्रा कुछ सस्ती हो जाएगी. इसी तरह टैक्सी सेवाएं भी सस्ती होंगी. जीएसटी में इन पर पांच प्रतिशत कर लगेगा, जबकि अभी तक इन पर छह प्रतिशत टैक्स लगता है.

सस्ते होंगे अनाज 

जीएसटी में खाद्यान्न भी सस्ता हो सकता है. इन्हें शून्य टैक्स वाली जिंसों की श्रेणी में रखा गया है. अभी कुछ राज्य खाद्यान्न पर दो से पांच प्रतिशत का सेल टैक्स लगाते हैं जो जीएसटी में समाप्त हो जाएगा. जीएसटी परिषद ने इसी महीने 1,200 वस्तुओं ओर 500 सेवाओं को 5,12, 18 और 28 प्रतिशत की चार टैक्स स्लैब में रखा है.

कुछ जिंसों मसलन प्रोसेस्ड फूड, कनफेक्शनरी उत्पाद और आइसक्रीम पर टैक्स की दर 22 प्रतिशत से घटकर 18 प्रतिशत पर आ जाएगी, वहीं शैंपू, परफ्यूम और मेक अप उत्पादों के लिए टैक्स की दर मौजूदा के 22 प्रतिशत से बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगी.

हालांकि, रीयल एस्टेट क्षेत्र को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है, लेकिन निर्माणाधीन संपत्तियों पर 12 प्रतिशत की दर से टैक्स लगेगा. अभी इस पर 15 प्रतिशत सर्विस टैक्स लगता है.

जीएसटी में मोटरसाइकिलें भी कुछ सस्ती हो सकती हैं. इन पर टैक्स की दर करीब एक प्रतिशत कम होकर 28 प्रतिशत रह जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi