S M L

जब मनमोहन सिंह ने जिन्ना को मारी थी हॉकी की गेंद

आज चंद ही ऐसे ही लोग जीवित बचे हैं, जिन्होंने कभी जिन्ना से मुलाकात या आमने-सामने बात की हो

Updated On: May 07, 2018 09:21 PM IST

FP Staff

0
जब मनमोहन सिंह ने जिन्ना को मारी थी हॉकी की गेंद

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर इन दिनों देश की राजनीति गर्मायी हुई है. भारत में बेहद विवादित और विभाजनकारी नेता के रूप में शुमार जिन्ना से यहां के लोग खासी नफरत करते हैं, वहीं पाकिस्तान में उन्हें राष्ट्रपिता का दर्जा हासिल है.

आज चंद ही ऐसे ही लोग जीवित बचे हैं, जिन्होंने कभी जिन्ना से मुलाकात या आमने-सामने बात की हो. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ऐसे ही एक शख्स हैं. वर्ष 1945 में मनमोहन सिंह ने जिन्ना से लाहौर में मुलाकात की थी.

दुनिया के प्रसिद्ध अर्थशास्त्रियों में शुमार मनमोहन सिंह के पास जिन्ना से मुलाकात की एक कहानी बताने को थी. उन्होंने पुरानी यादें करते हुए बेंगलुरु में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि अपने कॉलेज के दिनों में वह खूब हॉकी खेला करते थे. ऐसे ही एक दिन उनकी मारी एक बॉल जिन्ना को जा लगी थी.

कर्नाटक चुनाव अभियान के लिए बेंगलुरु पहुंचे डॉ. सिंह ने करीब दर्जन भर मीडियाकर्मियों के साथ लंच के दौरान इस 'टॉप सिक्रेट' से पर्दा उठाया. उन्होंने बताया, 'मैं जिन्ना से 1945 में लाहौर में मिला था. वह मेरे घर के पास ही रहा करते थे और हम उनके घर के पास ही हॉकी खेला करते थे. एक दिन वह घर के बाहर खड़े होकर हमारा मैच देख रहे थे. तभी मैंने स्टिक से गेंद मारी, जो सीधा जिन्ना को जा लगी. खुशकिस्मती से उन्हें कोई खास चोट नहीं आई.'

तभी एक पत्रकार ने मजाकिया अंदाज में कहा वह जिन्ना पर पहला हमला था और मनमोहन सिंह को इसका बखान करते हुए क्रेडिट लेना चाहिए. उनकी यह बात सुन मनमोहन भी हलका मुस्कुरा दिए...

(न्यूज18 के लिए डीपी सतीश की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi