S M L

फेक न्यूज़ पर लगाम के लिए IT मिनिस्टर से मिले Whatsapp के CEO

मुलाकात के दौरान दोनों ने वॉट्सऐप पर विभिन्न सुरक्षा उपायों और अफवाह फैलाने वाले फेक न्यूज़ पर रोकथाम को लेकर चर्चा की

Updated On: Aug 21, 2018 01:50 PM IST

FP Staff

0
फेक न्यूज़ पर लगाम के लिए IT मिनिस्टर से मिले Whatsapp के CEO
Loading...

फेक न्यूज़ के चलते अफवाहों पर रोक लगाने के लिए वॉट्सऐप के सीईओ क्रिस डेनियल ने मंगलवार को दिल्ली में देश के आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद से मुलाकात की है.

इस दौरान दोनों ने सोशल मीडिया साइट वॉट्सऐप पर विभिन्न सुरक्षा उपायों और अफवाह फैलाने वाले फेक न्यूज़ पर रोकथाम के लिए चर्चा की.

बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि उन्होंने वॉट्सऐप के सीईओ से फेक न्यूज़ और अफवाहों की रोकथाम के लिए जरूरी 3 बिंदुओं पर काम करने को कहा है. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि उन्होंने उनसे (क्रिस डेनियल) भारत के लिए वॉट्सऐप ग्रीवांस अफसर नियुक्त करने, फर्जी संदेशों के मूल स्त्रोत का पता लगाने के लिए तकनीकी समाधान खोजने को कहा गया.

फेक मैसेज और अफवाहों से देश में बढ़ी है मॉब लिन्चिंग और अपराध

बता दें कि पिछले दिनों वॉट्सऐप और अन्य सोशल मीडिया बेवसाइट पर फेक मैसेज और अफवाहों के कई मामले सामने आए थे. इससे देश के कई हिस्सों में तनाव और मॉब लिन्चिंग (भीड़ हिंसा) की कई घटनाएं हुई थी. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तब वॉट्सऐप से इन्हें रोकने की दिशा में सख्त और प्रभावी कदम उठाने को कहा था.

वॉट्सऐप ने इसके बाद फेक न्यूज़ और अफवाहों के संबंध में देश के प्रमुख अखबारों में विज्ञापन देकर इनसे सावधान रहने की अपील की थी. वॉट्सऐप ने इसपर रोकथाम के लिए अपने फीचर्स में भी कई बड़े बदलाव किए हैं. जिसमें अब फॉरवर्ड मैसेज भेजने पर यूजर को पता चल जाता है कि यह मैसेज फॉरवर्ड किया गया है.

इतना ही नहीं वॉट्सऐप ने मैसेज फॉरवर्ड करने की संख्या भी सीमित कर दी है. अब कोई भी मैसेज एक बार में केवल 5 यूजर्स या ग्रुप में एक साथ भेजा जा सकता है. पहले किसी भी मैसेज को एक साथ अनगिनत लोगों तक भेजने की सुविधा थी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi