S M L

पीएम मोदी की हत्या की साजिश: पुलिस को मिली चिट्ठियों में क्या लिखा है?

सुरक्षा अधिकारियों के पास ऐसी दो चिट्ठियां हैं जिनमें माओवादी नेताओं की ओर से नरेंद्र मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह की हत्या की योजना बनाने के संकेत मिले हैं

Updated On: Aug 29, 2018 10:29 AM IST

FP Staff

0
पीएम मोदी की हत्या की साजिश: पुलिस को मिली चिट्ठियों में क्या लिखा है?
Loading...

माओवादियों के साथ मिलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या का साजिश रचने के आरोप में मंगलवार को पांच वामपंथी विचारकों को गिरफ्तार किया गया. कथित रूप से सुरक्षा अधिकारियों के पास ऐसी दो चिट्ठियां हैं जिनमें माओवादी नेताओं की ओर से नरेंद्र मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह की हत्या की योजना बनाने के संकेत मिले हैं.

अधिकारियों ने दावा किया है कि 2016 की चिट्ठी से सामने आया है कि नक्सली मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह को मारने को लेकर विचार-विमर्श कर रहे हैं. वहीं 2017 की चिट्ठी में मोदी को मारने के लिए राजीव गांधी की हत्या का तरीका अपनाने की बात की गई है.

ये खत तब मिले थे जब अप्रैल में महाराष्ट्र के गढचिरौली में एंटी नक्सल ऑपरेशन चलाए गए थे, जिसमें 39 माओवादियों को मार गिराया गया था.

इस पत्र में R नाम के शख्स ने लिखा था. जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की ही तरह प्रधानमंत्री मोदी को मारने की बात लिखी थी. इसमें एनडीए सरकार को खत्म करने के लिए 'सीनियर कॉमरेडों' की ओर से 'ठोस कदम' उठाने के सुझाव का भी जिक्र किया गया था पत्र में आठ करोड़ रुपए की जरूरत का भी जिक्र था. जिससे एम-4 रायफल और चार लाख गोलियां खरीदने की भी बात लिखी थी. पत्र में वरवर राव का नाम भी था

दूसरी चिट्ठी में किसी 'कॉमरेड प्रकाश' को संबोधित किया गया है. ये लेटर 6 जून को दिल्ली की एक्टिविस्ट रोना विल्सन के घर से पुलिस के हाथ लगा था.

modi assassination

इसी साल जून महीने में पुलिस ने पुणे के एक घर से पांच लोगों को भीमा कोरेगांव हिंसा के मामले में पकड़ा था, इनमें विल्सन का नाम भी शामिल था. उनके पास पुलिस को एक पत्र मिला. जिसमें प्रधानमंत्री मोदी की हत्या की साजिश का जिक्र था.

मंगलवार को महाराष्ट्र पुलिस की ओर से सुबह 6 बजे से रांची, गोवा, दिल्ली और हैदराबाद में छापे मारे गए और पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया. मुंबई में अरुण फरेर, सुज़न अब्राहम्स और वर्नन गोंजाल्विज, दिल्ली में गौतम नवलखा, गोवा में आनंद तेलतुंबडे और हैदारबाद में वरावरा राव की बेटी अनाला और जर्नलिस्ट कुमारनाथ के घर पर सर्च डाला गया. पुलिस ने इस दौरान कंप्यूटर, लैपटॉप, सीडी, कई पेपर्स और किताबें जब्त कर लीं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi