S M L

कोलकाता करेगा ट्रांसजेंडर साहित्य समारोह की मेजबानी

मनाबी बंदोपाध्याय ने कहा कि अकादमी द्वारा आयोजित एकदिवसीय कार्यक्रम कोलकाता में जुलाई के दूसरे सप्ताह में प्रस्तावित है

Updated On: Jun 19, 2018 10:27 PM IST

Bhasha

0
कोलकाता करेगा ट्रांसजेंडर साहित्य समारोह की मेजबानी

पश्चिम बंगाल सरकार ने अनोखी पहल करते हुए राज्य के ट्रांसजेंडर लेखकों के लिए साहित्य समारोह का आयोजन करने की तैयारी की है. यह एकदिवसीय आयोजन जूलाई में आयोजित होगा. इस संबंध में साहित्य अकादमी सदस्य मनाबी बंदोपाध्याय ने कहा कि अकादमी द्वारा आयोजित एकदिवसीय कार्यक्रम कोलकाता में जुलाई के दूसरे सप्ताह में प्रस्तावित है. मालूम हो कि बंदोपाध्याय भारत के पहले ट्रांसजेंडर कॉलेज प्रधानाध्यापक हैं.

यह देश में अपनी तरह का एक अनोखा आयोजन होगा. मनाबी बंदोपाध्याय ने कहा, 'मेरी जानकारी में, यह इस तरह का पहला साहित्य कार्यक्रम है. जिसमें विशेष रूप से ट्रांसजेंडर साहित्यकार हिस्सा लेंगे जिनकी लेखनी बहुत कम सामने आती है.’

ट्रांसजेंडर लेखकों के इस अनोखे साहित्य समारोह की तैयारियां होने लगी हैं. कई साहित्यकार इसमें शामिल होने के लिए तैयार है. साथ ही विभिन्न विधाओं के पांच लेखकों ने इस कार्यक्रम में भाग लेने की इच्छा भी जताई है. इस आयोजन के जरिये राज्य सरकार का मकसद है कि ट्रांसजेंडर लेखक भी अपनी लेखनी समाज के सामने ला सकें. जिससे उनके प्रति लोगों की सोच में बदलाव आए. आमतौर पर ट्रांसजैंडर लेखको की लेखनी बहुत कम ही लिखी और छपी जाती है. यह साहित्य समारोह उन लेखकों के लिए अनोखा मौका भी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi