S M L

पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में, अगले 3 दिन रहेगी ठंड

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक देश के उत्तरी भागों में कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान लगाया है.

Ravishankar Singh Ravishankar Singh Updated On: Jan 12, 2017 08:34 AM IST

0
पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में, अगले 3 दिन रहेगी ठंड

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ठंड से दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत के लोग परेशान हैं. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक देश के उत्तरी भागों में कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान लगाया है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार हवा में नमी के कारण मौसम के रुख में बदलाव आया है.

यह भी पढ़ें: अब दिमाग से नहीं, दिल से दांव लगा रहे मुलायम

बुधवार से ही राजधानी दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में तेज हवा चल रही है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली का न्यूनतम तापमान अगले दो दिनों में दो डिग्री तक गिर सकता है. बुधवार का दिन दिल्ली में इस सीजन का सबसे सर्द दिन रहा. बुधवार का न्यूनतम तापमान पिछले पांच सालों के रिकॉर्ड को छू लिया.

रेल सेवा पर पड़ा असर

ठंड बढ़ने के कारण यातायात सेवा बुरी तरह प्रभावित हो रही है. ठंड और कोहरे की वजह से दिल्ली से जानी वाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. दिल्ली में आने वाली कई ट्रेन देर से चल रही है. साथ ही कई ट्रेनों के टाइमिंग में बदलाव किया गया है.

FOG 2

जगह-जगह अलाव मुहैया कराए जा रहे हैं

कड़ाके की ठंड से परेशान लोग अलाव जलाकर सर्दी से राहत पाने का प्रयास कर रहे हैं. भीषण ठंड से प्रभावित इलाके में सरकार के तरफ से अलाव उपलब्ध कराए गए हैं. राजधानी के कुछ स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है. दिल्ली सरकार के कई अधिकारी दिल्ली के रैन बसेरों में देर रात तक मुआयना किया.

यह भी पढ़ें:डिफेंस बजट: कौन भारी-कौन हल्का

Snowfall9

अगले 2-3 दिन तक रहेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग ने अडवाइजरी जारी कर अगले दो-तीन दिनों में ठंड और बढ़ने की संभावना से इंकार नहीं किया है. मौसम विभाग के अनुसार 11 से 14 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में रात के तापमान में भारी गिरावट आ सकती है.

यह भी पढ़ें:आरबीआई पर अपनी साख और प्रतिष्ठा बचाने की जिम्मेदारी

नेशनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर ने बताया है कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से ठंड में तेजी आई है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से पूरा उत्तर भारत में शीतलहर चल रही है.

WinterPassengers

वहीं देश के उत्तरी-पूर्वी भागों के तापमान 4 से 6 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है. जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों तक बर्फबारी में और तेजी आ सकती है.

आने वाले दिनों में प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है

मौसम के इस बदले रुख से देश की राजधानी दिल्ली का प्रदूषण स्तर एक बार फिर खतरनाक स्तर तक पहुंच सकता है. पिछले साल दिसंबर में सबसे ज्यादा प्रदूषण का स्तर आखिरी सप्ताह में दर्ज किया गया था.

WinterFarmer

यह भी पढ़ें:वीडियो वायरल होने के बाद बीएसएफ जवान तेजबहादुर यादव गायब

मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंसेज के मुताबिक पीएम 2.5 और पीएम 10 जैसे प्रदूषित कणों का स्तर लेवल अगले कुछ दिन में बढ़ सकता है. पीएम 2.5 का सामान्य स्तर 60 एमजीसीएम होता है. पीएम 2.5 का स्तर 223 एमजीसीएम से ज्यादा होना खतरनाक हो जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi