S M L

बर्फबारी ने बढ़ाई ठिठुरन, दिल्ली में टूटा 5 साल का रिकार्ड

ठंडी हवाओं का असर 10 जनवरी की रात से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में दिखना शुरू हो गया है.

FP Staff Updated On: Jan 11, 2017 12:12 PM IST

0
बर्फबारी ने बढ़ाई ठिठुरन, दिल्ली में टूटा 5 साल का रिकार्ड

हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में हुई बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है. राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में ठंड ने पांच साल का रिकार्ड तोड़ दिया. बुधवार सुबह यहां पारा 3.4 डिग्री तक गिर गया.

मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार को हुई बारिश की वजह से मौसम में तेजी बदलाव आया है. अगले दो दिन में राजधानी और आसपास के इलाकों का पारा 2 डिग्री तक और गिरने की संभावना जताई गई है.

यह भी पढ़ें: बीएसएफ जवान का वीडियो वायरल, राजनाथ ने मांगी रिपोर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में दिन और रात का तापमान सामान्य के मुकाबले 5 डिग्री सेल्सियस नीचे चला जाएगा. मौसम विभाग ने शीतलहर की चेतावनी जारी की है.

wintercold

बुधवार सुबह कोहरा और धुंध छाई रही जिससे जनजीवन प्रभावित रहा. सर्द हवाएं चलने से ठिठुरन का अहसास कराया. दिन में खिली धूप ने ठंड से राहत दिलाई.

मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के चलते दिल्ली के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में भी सुबह और रात में ठंड के साथ कोहरा व धुंध का असर बना रहेगा.

यह भी पढ़ें: देश मान चुका, मीडिया भी मान ले 'तुमसे न हो पाएगा, राहुल'

वीकेंड में एक बार फिर नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तर भारत में दस्तक देगा. इससे तापमान बढ़ सकता है. लेकिन वेस्टर्न डिस्टरबेंस के निकलने के बाद पहाड़ी इलाकों पर असर पड़ेगा. पहाड़ी इलाकों से ठंडी हवा एक बार फिर मैदानी इलाकों का रुख कर सकती है.

वेस्टर्न डिस्टरबेंस के साथ गर्म हवाएं आती हैं जिसकी वजह से तापमान बढ़ जाता है. इसके निकलने के बाद मौसम ठंडा हो जाता है. मौसम विभाग के अनुसार अगले एक दो दिन मौसम में ऐसी ही ठंडक रहने की उम्मीद है.

IceTrainKashmir

ठंड और कोहरे की वजह से दिल्ली में आने वाली 26 ट्रेन देर से चल रही हैं तथा 7 ट्रेनों के समय में बदलाव कर दिया गया है. वहीं, राजधानी दिल्ली से जाने वाली 11 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं.

यह भी पढ़ें:  युवराज ने धोनी से पूछा, अब मुझसे ज्यादा छक्के मारोगे?

मौसम विभाग का कहना है कि हिमालय से आ रही ठंडी हवाओं का असर 10 जनवरी की रात से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में दिखना शुरू हो गया है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi